यह ख़बर 21 सितंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

एफडीआई पर आज रात राष्ट्र को संबोधित करेंगे मनमोहन

खास बातें

  • प्रत्यक्ष विदेशी निवेश पर सरकार के फैसलों को लेकर उठे विरोध के मद्देनजर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह आज रात इस मुद्दे पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे।
नई दिल्ली:

प्रत्यक्ष विदेशी निवेश पर सरकार के फैसलों को लेकर उठे विरोध के मद्देनजर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह आज रात इस मुद्दे पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री अपने संबोधन में इन फैसलों की वजह और इससे होने वाले फायदों के बारे में राष्ट्र को बताएंगे। अधिकारियों ने बताया कि सिंह रात आठ बजे दूरदर्शन के जरिये राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

समझा जाता है कि सिंह यह बताएंगे कि सरकार ने बहुब्रांड खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश, डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी तथा सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडरों की संख्या सीमित करने की अनुमति क्यों दी।

संभवत: वह अर्थव्यवस्था के समक्ष आ रहे संकट के बारे में भी बताएंगे और साथ ही इस बात पर भी जोर देंगे कि यह कदम आर्थिक वृद्धि को प्रोत्साहन देने और रोजगार सृजन के लिए जरूरी है।

प्रधानमंत्री के संबोधन का जोर इस बात पर रहेगा कि ये फैसले राष्ट्र हित में लिए गए। मंत्रिमंडल की 14 सितंबर की बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा था कि आर्थिक वृद्धि को बढ़ाने तथा भारत को विदेशी निवेश के लिए आकर्षक गंतव्य बनाने के लिए कदम उठाने की जरूरत है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बहुब्रांड खुदरा क्षेत्र में एफडीआई के विरोध में तृणमूल कांग्रेस ने सरकार से समर्थन वापस लेने की घोषणा की है। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन को बाहर से समर्थन दे रहे राजनीतिक दलों, समाजवादी पार्टी और जनता दल (एस) ने भी इस फैसले का विरोध किया है। इन फैसलों के खिलाफ वृहस्पतिवार को राष्ट्रव्यापी बंद का आयोजन किया।