प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली:
भारतीय रेलवे ने टिकट जांचने वाले अपने कर्मचारियों (टीसी) को क्लोज्ड यूजर ग्रुप (सीयूजी) प्रणाली की सुविधा दी है. इसकी मदद से टीसी किसी आपात स्थिति में रेलवे के किसी भी अधिकारी से बिना कोई देरी के संपर्क कर सकेगा. रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया है क्योंकि किसी भी तरह की आपदा या प्रतिकूल हालात में यात्री सबसे पहले उन्हीं से सपर्क करते हैं. रेलवे बोर्ड ने इस बारे में पत्र जारी किया है जिसके अनुसार टिकट जांच करने वाले उसके अग्रणी स्टाफ हैं.
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इसके अनुसार इन कर्मचारियों को सीयूजी सक्षम सिम कार्ड उपलब्ध करवाए जाएंगे ताकि वे जरूरत के हिसाब से सम्बद्ध अधिकारियों से तत्काल संपर्क कर सकें. इस सिम से एक महीने में 300 रुपये तक की लागत की कॉल की जा सकेंगी. इससे अधिक की लागत पर पैसा स्टाफ को देना होगा.
उल्लेखनीय है कि सीयूजी योजना 2002 में शुरू की गई थी जिसका उद्देश्य फील्ड में काम करने वाले अधिकारियों के बीच बेहतर संवाद सुनिश्चित करना है.
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(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
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(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
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