नागरिकता कानून के खिलाफ दोबारा प्रदर्शन की आशंकाओं के बीच यूपी के कई जिलों में इंटरनेट सेवाओं पर रोक

नागरिकता कानून को लेकर हुई हिंसा के बाद एक बार फिर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शुक्रवार को होने वाली जुमे की नमाज को देखते हुए राज्य के आठ जिलों में इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है.

नागरिकता कानून के खिलाफ दोबारा प्रदर्शन की आशंकाओं के बीच यूपी के कई जिलों में इंटरनेट सेवाओं पर रोक

नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन की आशंकाओं के बीच यूपी के कई शहरों में इंटरनेट सेवाओं पर रोक.

खास बातें

  • उत्तर प्रदेश के कई जिलों में इंटरनेट पर बैन
  • जुमे की नमाज को देखते हुए प्रशासन ने उठाए कदम
  • 'सोशल मीडिया पर डाले जा रहे कंटेंट की भी निगरानी'
लखनऊ /नई दिल्ली:

नागरिकता कानून को लेकर हुई हिंसा के बाद एक बार फिर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शुक्रवार को होने वाली जुमे की नमाज को देखते हुए राज्य के आठ जिलों में इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है. अभी तक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बिजनौर, बुलंदशहर, मुज़फ्फरनगर, आगरा, फिरोजाबाद, संभल, अलीगढ़ और गाजियाबाद में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं हैं. हालांकि अब तक लखनऊ में इंटरनेट सेवाओं पर रोक नहीं लगाई गई है, जहां बीते हफ्ते पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हुई थीं. 

Citizenship Act के विरोध में बाबा साहेब आंबेडकर के पोते भी सड़क पर उतरे

न्यूज एजेंसी ANI यूपी के एडीजी (कानून-व्यवस्था) पीवी रामा शास्त्री के हवले से कहा, 'हमने राज्य के अलग-अलग जिलों में सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया है और लोगों के साथ बातचीत की है. उन्होंने कहा कि आठ जिलों में एक दिन के लिए इंटरनेट सेवाओं को भी निलंबित कर दी गई हैं और हम सोशल मीडिया पर डाले जा रहे कंटेंट की निगरानी कर रहे हैं.'

यूपी: रामपुर के बाद अब सम्भल में 26 लोगों को भेजे प्रदर्शन में हुए नुकसान की भरपाई के नोटिस

बता दें कि 19 से 21 दिसंबर के बीच राज्य के कई हिस्सों में हिंसा भड़की थी, जिसमें 21 प्रदर्शनकारियों के मारे जाने का दावा किया गया. कई शवों में बंदूक की गोली के घाव थे, लेकिन पुलिस ने जोर देकर कहा कि उन्होंने प्लास्टिक की गोलियों और रबर की गोलियों के अलावा और कुछ इस्तेमाल नहीं किया है. 
 

5rh8rogg

यूपी के इन जिलों में बंद की गई इंटरनेट सेवाएं.

जवाबी कार्रवाई को सही ठहराने के प्रयास में पुलिस ने हाल ही में विरोध प्रदर्शनों के दौरान दो प्रदर्शनकारियों की गोलीबारी करते हुए तस्वीरों और वीडियो की एक सीरीज जारी की. उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने दावा किया कि इस हिंसा में पुलिस को भी भारी नुकसान हुआ है. उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, '21 जिलों में भड़की हिंसा में 288 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. उनमें से 62 पुलिसकर्मी गोली लगने से घायल हुए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस हफ्ते की शुरुआत में विरोध प्रदर्शनों को सफलतापूर्वक खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राज्य पुलिस की भी सराहना की.

VIDEO: Ground Report: पुलिस बदले की कार्रवाई कर रही है?