संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण, भगवंत मान ने लोकसभा से दिया इस्तीफा, स्पीकर को सौंपा त्यागपत्र

Budget Session: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश किया. उन्‍होंने लोकसभा में अनुदान के लिए पूरक मांग, अनुदान की मांग और जम्मू और कश्मीर के लिए अतिरिक्त अनुदान की मांग भी प्रस्तुत की.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश किया. (फाइल फोटो)

संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण के पहले दिन चार राज्‍यों में चुनावी जीत के बाद लोकसभा में पहुंचे पीएम मोदी का भाजपा सांसदों ने जोरदार स्‍वागत किया और लोकसभा में मोदी-मोदी के नारे लगाए. वहीं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश किया. उन्‍होंने लोकसभा में अनुदान के लिए पूरक मांग, अनुदान की मांग और जम्मू और कश्मीर के लिए अतिरिक्त अनुदान की मांग भी प्रस्तुत की. उधर, कांग्रेस और माकपा सहित कई अन्‍य दलों ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है और रूस के साथ संघर्ष के चलते यूक्रेन से लौटे भारतीय छात्रों की शिक्षा को लेकर चर्चा की मांग की है. वहीं आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने स्पीकर ओम बिरला को अपना त्यागपत्र सौंपा.भगवंत मान को आप ने पंजाब में मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनाया था. वो 16 मार्च को शपथ लेंगे. मान ने कहा कि संगरूर के लोगों ने बहुत प्यार दिया. दो बार संसद में भेजा. संसद में संगरूर और पंजाब के लोगों की आवाज बुलंद की. संसद में न आने की कमी खलेगी,लेकिन उससे भी बड़ी जिम्मेदारी पंजाब के लोगों ने दी है. मैं संगरूर के लोगों को फिर से भरोसा देता हूं कि उनकी आवाज  संसद में गुजेंगी .

संगरूर के लोगों का धन्यवाद देने के लिए मुझे कई जन्म लेने होंगे.  मैंने कुछ नहीं किया जो कुछ किया पंजाब के लोगों ने किया या फिर वह बड़े दिग्गज लोगों ने गलत किया लोगों ने कहा कि घर बैठ जाओ अब नई जनरेशन आएगी नए लड़के आएंगे कुछ नया होगा out-of-the-box आइडिया निकालेंगे पंजाब को दोबारा पंजाब बनाएंगे. पंजाब की वित्तीय हालत बहुत खराब है जो अपने वायदे किए हैं उसको कैसे पूरा करेंगे एक दो महीना दीजिए फिर हम बताएंगे या कहा जा रहा है कि सीएम के ऊपर सुपर सीएम होगा. उधर, राजद सांसद मनोज झा, कांग्रेस के पी भट्टाचार्य समेत कई विपक्षी सांसदों ने एलआईसी का आईपीओ लाने और पीएफ पर ब्याज दर कम करने का विरोध किया है. 

Here are the Updates on Parliament Session:
 

Mar 14, 2022 18:42 (IST)
PF ब्याज दरों में कटौती पर भड़की कांग्रेस, संसद में उठाएगी मुद्दा
राज्यसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएफ ब्याज दरों में कटौती पर कहा कि 30-40 सालों में पहली बार इतनी कमी की गई है. यह छह करोड़ वेतनभोगियों के लिए झटका है. मोदी सरकार के वादों और हकीकत में फर्क दिखता है. 
Mar 14, 2022 16:49 (IST)
ट्रेड यूनियनों के बंद का समर्थन करेंगे किसान संगठन
संयुक्त किसान मोर्चे में शामिल कई किसान संगठनों ने कहा है कि 28 और 29 मार्च को जो ट्रेड यूनियनों (Trade Unions) की तरफ से जो भारत बंद का कॉल दिया गया है उसका हम समर्थन करेंगे.
Mar 14, 2022 16:27 (IST)
राजद सांसद ने एलआईसी आईपीओ और पीएफ ब्याज दर पर सरकार को घेरा
LIC IPO पर राजद सांसद सांसद मनोज झा ने कहा, सरकार बाजार की भावनाओं को समझना चाहिए. प्रोविडेंट फंड का अर्थ समझना होगा. सरकार जनसरोकारों के मुद्दों को नहीं समझेगी तो क्या होगा.

Mar 14, 2022 16:24 (IST)
LIC IPO का फैसला वापस ले सरकार, बोले कांग्रेस सांसद
कांग्रेस सांसद पी भट्टाचार्य ने LIC IPO पर कहा,  एलआईसी का आईपीओ लाने के फैसले को फॉरेन रोल बैक करना चाहिए.  हम 28 और 29 मार्च को वर्करों (और एलआईसी कर्मचारियों) के ऑल इंडिया स्ट्राइक का समर्थन करेंगे.
Mar 14, 2022 16:15 (IST)
आम आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान ने दिया लोकसभा से इस्तीफा
आम आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान ने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने अपना इस्तीफा लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को सौंपा, मान पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट से सांसद हैं. आप ने उन्हें पंजाब में मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनाया था और पार्टी को वहां भारी जीत हासिल हुई है. वो 16 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.
Mar 14, 2022 14:48 (IST)
होलिका दहन के कारण 17 मार्च को नहीं होगी राज्‍यसभा की बैठक
संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में 17 मार्च को होने वाली राज्‍यसभा की बैठक नहीं होगी. उस दिन होलिका दहन होने के कारण यह निर्णय लिया गया है.  
Mar 14, 2022 14:23 (IST)
लेफ्ट और टीएमसी ने की राज्यसभा में EPFO दर में कटौती का मुद्दा उठाने की कोशिश
लेफ्ट और टीएमसी के सांसदों ने राज्यसभा में कर्मचारियों की भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर कम करने का मुद्दा उठाने की कोशिश की. हालांकि, राज्यसभा सभापति एम वेंकैया नायडू ने उन्‍हें अनुमति नहीं दी और कहा कि उन्हें पहले नोटिस देना चाहिए. 
Mar 14, 2022 14:20 (IST)
यूक्रेन से निकाले गए भारतीय छात्रों के भविष्य पर सरकार ने दिया आश्‍वासन
केंद्र सरकार ने सोमवार को लोकसभा को आश्वासन दिया कि वह उन उपायों पर गौर करेगी जो ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन से भारत लौटे छात्रों की शिक्षा पूरी करने के लिए उठाए जा सकते हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि यूक्रेन से भारतीय छात्रों को निकालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ऑपरेशन गंगा "130 करोड़ भारतीयों की सामूहिक सोच" का प्रमाण है. 

Mar 14, 2022 13:18 (IST)
लोकसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्‍थगित
Mar 14, 2022 13:05 (IST)
राज्‍यसभा की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्‍थगित
संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण के पहले दिन आज राज्‍यसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी गई है.
Mar 14, 2022 13:04 (IST)
पीएम मोदी का लोकसभा में जोरदार स्‍वागत, भाजपा सांसदों ने मोदी-मोदी के लगाए नारे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लोकसभा में आज बीजेपी सांसदों ने जोरदार स्‍वागत किया गया. चार राज्‍यों में जीत के बाद आज जब लोकसभा में पीएम मोदी पहुंचे तो भाजपा सांसदों ने सदन में मोदी-मोदी के नारे लगाए. 

Mar 14, 2022 13:00 (IST)
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश किया. उन्‍होंने लोकसभा में अनुदान के लिए पूरक मांग, अनुदान की मांग और जम्मू और कश्मीर के लिए अतिरिक्त अनुदान की मांग भी प्रस्तुत की.
Mar 14, 2022 12:53 (IST)
सरकार ने ₹ 1.07 लाख करोड़ के शुद्ध अतिरिक्त खर्च के लिए मंजूरी मांगी
सरकार ने चालू वित्त वर्ष की अनुपूरक मांगों के तीसरे बैच में 1.07 लाख करोड़ रुपये से अधिक के शुद्ध अतिरिक्त खर्च के लिए संसद से मंजूरी मांगी है. लोक सभा में प्रस्तुत अनुदानों की अनुपूरक मांगों के तीसरे बैच के अनुसार ₹1.58 लाख करोड़ से अधिक के सकल अतिरिक्त व्यय की स्वीकृति मांगी जा रही है. 
Mar 14, 2022 11:50 (IST)
ऑस्ट्रिया के संसदीय प्रतिनिधिमंडल का लोकसभा अध्‍यक्ष ने किया स्‍वागत
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने ऑस्ट्रिया के संसदीय प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया. ऑस्ट्रिया की राष्ट्रीय परिषद के अध्यक्ष वोल्फगैंग सोबोटका के नेतृत्‍व में यह दल भारत आया है. 
Mar 14, 2022 11:45 (IST)
ईपीएफ ब्‍याज दरों पर चर्चा के लिए भाकपा ने दिया नोटिस
भाकपा सांसद बिनॉय विश्वम ने ईपीएफ ब्याज दर में कटौती पर चर्चा के लिए आज राज्यसभा कामकाज के निलंबन के लिए नियम 267 के तहत नोटिस दिया है. 

Mar 14, 2022 11:02 (IST)
संसद में बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू, विपक्ष की यूक्रेन संकट पर चर्चा की मांग
संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू हो गया है. कांग्रेस, माकपा, आरएसपी, वाईएसआरसीपी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है और रूस के साथ संघर्ष के चलते यूक्रेन से लौटे भारतीय छात्रों की शिक्षा को लेकर चर्चा की मांग की है. 
Mar 14, 2022 10:53 (IST)
मनीष तिवारी ने यूक्रेन संकट पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया
कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने और रूस-यूक्रेन संकट पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है.  
Mar 14, 2022 10:42 (IST)
लोकसभाअध्‍यक्ष ओम बिरला ले रहे हैं BAC की बैठक
संसद के बजट सत्र से पहले लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला BAC की बैठक ले रहे हैं. बैठक में कांग्रेस से के. सुरेश, तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय, टीआरएस के नामा नागेश्वर राव, वाईएसआर कांग्रेस के अविनाश रेड्डी के साथ अन्‍य दलों के नेता भी उपस्थित हैं. साथ ही संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी बैठक में मौजूद हैं. बैठक में सदन में लिए जाने वाले विषयों पर चर्चा हो रही है. 

Mar 14, 2022 10:22 (IST)
लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने बुलाई BAC की बैठक
लोक सभा के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला संसद भवन पहुंच गए हैं. बिरला ने BAC की बैठक बुलाई है. इसमें सभी दलों के नेता मौजूद रहेंगे. बैठक में सदन में लिए जाने वाले विषयों पर चर्चा होगी. 

Mar 14, 2022 09:50 (IST)
त्रिपुरा की कुछ जातियों को ST की सूची में शामिल करने के लिए संशोधन विधेयक होगा पेश
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जम्मू और कश्मीर के लिए अनुपूरक अनुदान की मांग तथा जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा त्रिपुरा की कुछ जातियों को अनुसूचित जनजातियों की सूची में शामिल करने के लिए संशोधन विधेयक प्रस्तुत करेंगे. 

Mar 14, 2022 09:41 (IST)
राज्यसभा को 19 घंटे का अतिरिक्त कार्य समय मिलेगा
आज से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में राज्यसभा को 19 घंटे का अतिरिक्त कामकाज का समय मिलेगा. निर्धारित 19 बैठकों के दौरान सदन सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगा. 

Mar 14, 2022 09:03 (IST)
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जम्‍मू कश्‍मीर के लिए आज संसद में बजट पेश करेंगी
Mar 14, 2022 08:56 (IST)