हरियाणा में डेरा के 30 से अधिक केंद्र सील, समर्थकों के पास से एके-47, पिस्तौलें और पेट्रोल बम बरामद

पुलिस ने बताया कि डेरा समर्थकों के पास से एक एके-47 सहित चार राइफलें, पिस्तौलें और पेट्रोल बम सहित कई अन्य चीजें बरामद हुईं.

हरियाणा में डेरा के 30 से अधिक केंद्र सील, समर्थकों के पास से एके-47, पिस्तौलें और पेट्रोल बम बरामद

चंडीगढ़:

रेप के मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दोषी ठहराए जाने के बाद हरियाणा में भड़की हिंसा में मरने वालों की संख्या 36 हो गई है. राज्य में हालात तनावपूर्ण, लेकिन नियंत्रण में है. सरकार ने कहा कि शनिवार को राज्य में किसी ताजा हिंसा की सूचना नहीं मिली. शनिवार को हरियाणा सरकार ने राज्य भर में डेरा सच्चा सौदा के 30 से ज्यादा समागम केंद्रों को सील कर दिया. पुलिस ने बताया कि डेरा समर्थकों के पास से एक एके-47 सहित चार राइफलें, पिस्तौलें और पेट्रोल बम सहित कई अन्य चीजें बरामद हुईं. डेरा समर्थकों के खिलाफ देशद्रोह के दो मामले भी दर्ज किए गए. हालांकि, पुलिस ने इन मामलों का ब्योरा नहीं दिया.

हिंसा के मुद्दे पर तीखी आलोचना का सामना कर रही हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने पंचकूला के पुलिस उपायुक्त अशोक कुमार को सस्पेंड कर दिया. राज्य के अधिकारी अब यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि रविवार या सोमवार को कोई अप्रिय घटना न हो. सोमवार को सीबीआई की विशेष अदालत के जज जगदीप सिंह को पंचकूला से हेलीकॉप्टर के जरिये रोहतक के सुनारिया स्थित जेल ले जाया जाएगा, जहां वह गुरमीत को सजा सुनाएंगे.

यह भी पढ़ें: हरियाणा हिंसा : केंद्र-राज्य सरकार को हाईकोर्ट की कड़ी फटकार

इस बीच, सेना ने कहा है कि डेरा के सिरसा स्थित मुख्यालय में उसके दाखिल होने की फिलहाल कोई योजना नहीं है और वह कानून-व्यवस्था बनाए रखने पर ध्यान दे रही है. सिरसा जिला प्रशासन ने रविवार को सुबह 6 बजे से 11 बजे तक कर्फ्यू में ढील देने का फैसला किया है. अधिकारी ने कहा कि कर्फ्यू में ढील की अवधि के दौरान दुकानें खोलने की इजाजत दी जाएंगी.

यह भी पढ़ें: राम रहीम का बैग उठाकर साथ चल रहे थे हरियाणा सरकार के उप महाधिवक्ता, किए गए बर्खास्त


हरियाणा के डीजीपी के मुताबिक एक डेरा समर्थक की गाड़ी से एक एके-47 राइफल और एक माउजर बरामद की गई. एक अन्य गाड़ी से दो राइफल और पांच पिस्तौल बरामद किए गए. डीजीपी ने बताया कि हिंसा के सिलसिले में करीब 552 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

VIDEO: कुरुक्षेत्र में डेरा सच्चा सौदा के आश्रम सील
हरियाणा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आरसी मिश्रा ने बताया कि विभिन्न जिलों में 30 से ज्यादा नाम चर्चा घरों को सील कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि अंबाला में 13, कुरुक्षेत्र में 10 और यमुनानगर में 8 नाम चर्चा घर सील किए गए हैं. उन्होंने बताया कि कुरुक्षेत्र में 3,000 से ज्यादा लाठियां और पेट्रोल एवं डीजल जब्त किए गए. पंजाब पुलिस ने भी कहा कि राज्य भर के 98 डेरा केंद्रों से लाठियां, लोहे की छड़ें, कुल्हाड़ियां वगैरह बरामद की गईं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com