विज्ञापन
This Article is From Aug 23, 2016

बाढ़ प्रभावित पांच राज्यों में 26 हजार से अधिक लोग बचाए गए : एनडीआरएफ

बाढ़ प्रभावित पांच राज्यों में 26 हजार से अधिक लोग बचाए गए : एनडीआरएफ
फाइल फोटो
नई दिल्‍ली: बाढ़ प्रभावित बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश एवं अन्य राज्यों के बाढ़ प्रभावित इलाकों में एनडीआरएफ ने अभी तक 26400 से अधिक लोगों को बचाया है. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने विभिन्न राज्यों में भारी वर्षा के कारण प्रभावित लोगों की मदद के लिए 56 राहत एवं बचाव दलों को लगाया है.

बिहार एवं उत्तर प्रदेश में स्थिति पर नजर रखने के लिए उप महानिरीक्षक स्तर के दो अधिकारियों को लगाया गया है. बल ने कहा, ‘‘अभी तक इस मॉनसून सत्र में देश के विभिन्न बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से एनडीआरएफ की टीमों ने 26400 से अधिक लोगों को निकाला है.

बचाव कार्य के अलावा इन टीमों ने इन राज्यों में 9100 से अधिक लोगों को चिकित्सा देखभाल भी मुहैया करायी है.’’ उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, गुजरात एवं मध्य प्रदेश में बचाव कार्य चलाए जा रहे हैं. बिहार में रविवार को एनडीआरएफ टीमों ने दीदारगंज से 3400 लोगों, बख्तियारपुर से 580, दानापुर से 545, छपरा से 380, वैशाली से 355 और मनेर में 15 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया.

बल ने कहा कि 11 बाढ़ बचाव टीमों ने कल उत्तर प्रदेश के बलिया से 275 लोगों, वाराणसी से 275 लोगों एवं चित्रकूट से 325 लोगों को बचाया. मध्य प्रदेश के रीवा जिले से रविवार को पानी में फंसे 147 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है. एनडीआरएफ ने कहा कि बल के सिक्किम में पहले से ही तैनात टीम ने तिंगबंग एवं लिंगडांग गांवों से 450 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इन बाढ़ पीड़ित राज्यों में बचाव एवं राहत अभियान चलाने में पूर्ण सहयेाग का वादा किया है. उन्होंने कहा कि गृह मंत्री राजनाथ सिंह स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं तथा उन्होंने इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की है. राजनाथ की सोमवार सुबह यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, उत्तराखंड के हरीश राव, बिहार के नीतीश कुमार एवं राजस्थान की वसुंधरा राजे से फोन पर बातचीत हुई और उन्होंने संबद्ध राज्यों की स्थिति का जायजा लिया.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
बाढ़ प्रभावित पांच राज्यों में 26 हजार से अधिक लोग बचाए गए : एनडीआरएफ
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com