जम्मू-कश्मीर के बारामूला में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच संघर्ष, युवक की मौत

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच संघर्ष, युवक की मौत

प्रतीकात्मक फोटो

श्रीनगर:

जम्मू- कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर इलाके में हिंसा पर उतारू प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हुए संघर्षों में 15 वर्षीय एक लड़के की मौत हो गई. इसके साथ ही घाटी में जारी आशांति में मरने वालों की संख्या बढ़कर 69 हो गई है.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सोपोर इलाके के लोडोरा में पत्थर फेंक रहे प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षा बलों द्वारा कथित तौर की गई गोलीबारी में दानिश मंजूर और छह अन्य व्यक्ति घायल हो गए. उन्होंने बताया कि सोपोर शहर के एक अस्पताल ले जाते समय दानिश की मौत हो गई. इस मौत के साथ ही कश्मीर में जारी अशांति में मरने वालों की संख्या 69 हो गई है.

अधिकारियों ने आज कश्मीर के सभी इलाकों से 53 दिनों के बाद कर्फ्यू हटा लिया इसी बीच यह ताजा संघर्ष हुए हैं. इसके पहले, एक पुलिस अधिकारी ने बताया, कश्मीर में कहीं भी आज कर्फ्यू नहीं है. यहां तक कि श्रीनगर के एमआर गंज और नौहट्टा दो थाना क्षेत्रों से भी कर्फ्यू हटा लिया गया है. उन्होंने बताया कि पूरे कश्मीर में स्थिति में सुधार होने पर अधिकारियों ने कर्फ्यू हटा लिया है.

अधिकारी ने बताया कि घाटी में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा बलों की मौजूदगी को बढ़ा दिया गया है.

अधिकारी ने बताया कि घाटी के प्रमुख इलाकों में वाहनों और लोगों की काफी आवाजाही देखने को मिली है. श्रीनगर शहर से सोमवार को कर्फ्यू हटा लिया गया था, वहां लाल चौक व्यापारिक केन्द्र के आसपास की सड़कों पर निजी कार और ऑटोरिक्शा चलते दिखाई दिए. हालांकि, घाटी के कई अन्य इलाकों में जनजीवन अभी भी प्रभावित है. अधिकारी ने बताया कि स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान एवं दुकानें अभी भी बंद हैं, लेकिन सोमवार से सरकारी कार्यालयों और बैंकों में उपस्थिति में बढ़ोतरी देखने को मिली.

दक्षिण कश्मीर में हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद भड़की हिंसा के चलते 9 जुलाई से पूरी घाटी में कर्फ्यू लगा दिया गया था. घाटी में आंदोलन की अगुवाई कर रहे अलगाववादियों ने अपनी हड़ताल की अवधि 1 सितंबर तक बढ़ा दी है.

इस बीच, पूरी घाटी में मोबाइल इंटरनेट सेवा लगातार बंद है. साथ ही यहां पर प्रीपेड मोबाइल फोन से कॉल करने की सुविधा भी उपलब्ध नहीं है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com