भारत में सामने आए ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले, कर्नाटक में मिले 2 संक्रमित

कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले भारत में सामने आए. कर्नाटक राज्‍य में इस वेरिएंट के 2 संक्रमित मिले हैं.

नई दिल्‍ली :

कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron )के मामले भारत में सामने आए. कर्नाटक राज्‍य में इस वेरिएंट के 2 संक्रमित मिले हैं. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से गुरुवार को कहा गया है कि देश में कोविड के स्‍ट्रेन ओमिक्रॉन के मामले की पुष्टि ने चिंता बढ़ा दी है. दोनों ही केस कर्नाटक में रिपोर्ट हुए हैं और 66 व 46 वर्ष की उम्र के दो शख्‍स में यह केस रिपोर्ट हुए हैं.स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कर्नाटक में दोओमिक्रॉन मामलों कीपुष्टि करते हुए बताया कि कॉन्टैक्ट को आइडेंटिफाई कर लिया गया है. इन दोनों में मामूली लक्षण है.दुनिया में इस वेरिएंट के अब तक जिनते मामले आए हैं, उसमें सीरियस लक्षण नहीं हैं

वैक्सीन लगवाओ, टीवी-फ्रिज जीतकर ले जाओ : कोविड वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए मिल रहे ऑफर

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, ओमिक्रॉन के भारत में दो मामलो में एक, 66 वर्षीय शख्‍स की दक्षिण अफ्रीका का ट्रैवल हिस्ट्री है. दूसरा, हेल्थ केयर वर्कर है और जिसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है. इसकी उम्र 46 साल है. दो में एक शख्‍स को कोरोना वैक्‍सीन के दोनों टीके लग चुके हैं. कोरोना वेरिएंट को लेकर नीति आयोग के सदस्‍य वीके पॉल ने कहा है कि जिन टूल्स का इस्तेमाल हमने कोरोना महामारी में इस्तेमाल किया है, वही हमें करना होगा.हॉस्पिटल इंफ्रा को भी चिन्हित किया गया है. ये नई चुनौती है. हम मामले को पकड़ पाए यानी सिस्टम काम कर रहा है. मास्क यूनिवर्सल वैक्सीन की तरह है, इसे लेकर लापरवाही न बरतें. यह तमाम वेरिएंट को रोकता है. वैक्‍सीन के दोनों डोज में देर न करें. इसके साथ ही हवादार माहौल में रहें. उन्‍होंने कहा कि डरने की जरूरत नहीं है लेकिन जिम्‍मेदारी दिखाते हुए सजग रहना होगा. इस नई चुनौती का भी सामना करेंगे.

महाराष्ट्र का नया इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन नियम : बस 'अल्ट्रा रिस्क' वाले 6 देशों के लिए रखी शर्त

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


एनसीडीसी के सुजीत सिंह ने बताया कि 26 नवंबर से 883 सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग हुई है. पूरे नवंबर में 6400 जीनोम सीक्वेंसिंग हुई है. उन्‍होंने बताया कि ओमिक्रॉन पॉजिटिव हुए दो लोगों को प्राइमरी, सेकेंडरी और टैरिटरी, तमाम कॉन्टैक्ट ट्रेस कर लिए गए हैं. 9 एयरपोर्ट पर विदेश से फ्लाइट आए हैं और  29 देश में ओमिक्रॉन की मौजूदगी है.स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से Omicron के बारे में बताया गया कि  29 देशों में 373 मामले अब तक रिपोर्ट हुए हैं. डॉ. एरिक फेइगल डिंग के विश्‍लेषण के अनुसार, यह पांच गुना अधिक संक्रामक (infectitious)हो सकता है.