यह ख़बर 10 सितंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

ओडिशा में बंद से जनजीवन प्रभावित, 200 प्रदर्शनकारी हिरासत में

खास बातें

  • राज्यव्यापी बंद के दौरान आज सरकारी कार्यालयों और अन्य स्थानों की ओर जा रहे करीब 200 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया गया। बंद की वजह से रेल, सड़क यातायात और आम-जनजीवन प्रभावित हुआ है।
भुवनेश्वर:

राज्यव्यापी बंद के दौरान आज सरकारी कार्यालयों और अन्य स्थानों की ओर जा रहे करीब 200 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया गया। बंद की वजह से रेल, सड़क यातायात और आम-जनजीवन प्रभावित हुआ है।

एक दिवसीय बंद का आह्वान कांग्रेस ने 6 सितंबर को एक रैली के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं पर पुलिस की कथित कार्रवाई के विरोध में किया है।

पूर्वी तट रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि दर्जनभर से अधिक ट्रेनों को भुवनेश्वर, कटक, खुर्दा रोड, बरहामपुर और संबलपुर सहित विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर रोका गया है। बंद समर्थक पटरियों पर धरना दे रहे हैं।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि सड़कों पर यात्री बसें, ट्रक और ऑटो रिक्शा नहीं चल रहे हैं, जिसके कारण रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों पर लोगों को परेशान देखा गया। सड़कें भी सुनसान हैं। भुवनेश्वर, कटक और पुरी सहित कई जगहों पर सिटी बसें भी नहीं चल रही हैं।

सूत्रों ने बताया कि भुवनेश्वर, कटक, बेरहामपुर, बालेश्वर, संबलपुर, बोलांगीर, राउरकेला, बारीपाड़ा, भद्रक और अंगुल सहित कई जगहों पर दुकानें, कारोबारी प्रतिष्ठान और वाणिज्यिक केंद्र बंद हैं। ज्यादातर जगहों पर स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षिक संस्थाएं बंद हैं।

सूत्रों ने बताया कि भुवनेश्वर, राउरकेला, कटक आदि जगहों पर बंद कराने के लिए सरकारी कार्यालयों और अन्य स्थानों की ओर जा रहे करीब 200 कांग्रेस कार्यकर्ताओं और कुछ पार्टी नेताओं को हिरासत में ले लिया गया है। इस बंद का आयोजन, 6 सितंबर को एमजी रोड पर पार्टी के एक रैली के दौरान पुलिस की कथित कार्रवाई के विरोध में किया गया है। दिनभर के बंद के दौरान किसी भी अवांछित घटना को टालने के लिए पुलिस ने सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए हैं।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, स्थिति शांतिपूर्ण है और अब तक राज्य के किसी भी हिस्से से अवांछित घटना की कोई सूचना नहीं है। हम स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए हैं। राज्य की राजधानी में बल के करीब 51 प्लाटून (लगभग 1700 कर्मी) तैनात किए गए हैं। सरकारी इमारतों, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों और संवेदनशील इलाकों पर लगातार नजर रखी जा रही है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओडिशा प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष नवीन पटनायक ने कहा, बंद को जनता से अच्छा समर्थन मिल रहा है। बंद पूरी तरह शांतिपूर्ण और सफल है। उन्होंने कहा, इससे पता चलता है कि जनता नवीन पटनायक की अगुवाई वाली बीजद सरकार के खिलाफ है।