अब रोबोट बुझायेगा आग, दिल्ली फायर सर्विस में हुआ शामिल; जानिए 7 करोड़ के इस 'फायरफाइटर' में क्या है खास

दिल्ली फायर सर्विस ने अपने बेड़े में रोबोट शामिल किए हैं, जिनकी मदद से अब जटिल से जटिल अवस्था में आग पर काबू पाने में सहायता मिलेगी.

नई दिल्ली:

देश मे पहली बार  यूरोप के तर्ज पर आग बुझाने के लिए रोबोट (Robot) का इस्तेमाल किया जाएगा. दिल्ली फायर सर्विस ने अपने बेड़े में रोबोट शामिल किए हैं, जिनकी मदद से अब जटिल से जटिल अवस्था में आग पर काबू पाने में सहायता मिलेगी. अच्छी बात ये रहेगी कि इन रोबोट की वजह से आग बुझाने के क्रम में किसी भी इंसानी जान को जोखिम में डालने से बचाया जा सकेगा.  बताया जा रहा है कि ये दो रोबोट पहली बार भारत में लाए गए हैं, जिनकी कीमत 7 करोड़ रुपये बताई जा रही है.  राजधानी दिल्ली में भीड़ वाली और संकरी गलियों में आग बुझाना आसान हो जाएगा.

तंग और संगकरी गलियों में जहाँ दमकल की गाड़ियों को पहुँचने में मशकिल होती थी वहां अब रोबट आसानी से पहुँच कर आग को काबू करने में महत्वपूर्ण रोल अदा कर सकता है. इतना ही नही पहले जहाँ कई बार भयंकर आग पर काबू पाने के चलते दमकल कर्मियों को जान गवानी पड़ती थी. रोबोट के बेड़े में शामिल होने पर उसमे कमी आएगी.

दिल्ली फायर सर्विस जानकारी देते हुए बताया कि दमकल विभाग ने भीड़ वाले और संकरी जगहों पर आग बुझाने के लिए रोबोट मशीनों को शामिल किया.दरअसल ये रिमोट द्वारा संचालित होने वाली मशीन है जो तंग गलियों, गोदाम, बेसमेंट, सीढ़ियों, जंगल की आग, ह्यूमन रिस्क वाले तमाम एरिया समेत उन जगहों पर आसानी से पहुचेगा और बड़ी तेजी से आग पर काबू पाने मे सफल साबित होगा.

गौरतलब है, ये रोबोट 60 से 100 मीटर का इलाका कवर करने में सक्षम हैं और तकरीबन 0 से 5 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से पानी आग पर फेंकता है. साथ ही ये 3 हजार लीटर हर मिनट पानी का फ्लो उच्च दबाव के जरिये छोड़ता भी है.  स्प्रे औऱ नॉर्मल पानी दोनो इस रिमोट के जरिये काम कर सकते है.  यानी जिन जगहों पर पानी से आग कंट्रोल नही होती वहा ये रोबोट के अंदर से निकले केमिकल औऱ उसके झाग से तुरंत ऐसी आग पर काबू पा लिया जाता है.दो रोबोट फिलहाल भारत मे पहली बार लांच हुए है. रिमोट कंट्रोल से इसको बड़ी आसानी से ऑपरेटर किया जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com