नोटबंदी पीएम नरेंद्र मोदी के 'साहस' को दिखाता है, वे सही दिशा में हैं : फ्रांस

नोटबंदी पीएम नरेंद्र मोदी के 'साहस' को दिखाता है, वे सही दिशा में हैं : फ्रांस

फ्रांस ने मेक इन इंडिया अभियान की भी सराहना की... (पीएम नरेंद्र मोदी का फाइल फोटो)

खास बातें

  • नरेंद्र मोदी कर चोरी, भ्रष्टाचार तथा कालाधन के खिलाफ प्रतिबद्ध हैं-फ्रांस
  • फ्रांस की प्रौद्योगिकी के साथ बड़े सहयोगी की इच्छा- जिएन-मर्क अयराल्ट
  • अयराल्ट बोले- 'मैं इस साहसिक निर्णय से प्रभावित हूं.
नई दिल्‍ली:

फ्रांस ने भारत में नोटबंदी की सराहना करते हुए कहा है कि यह एक साहसिक निर्णय है जो यह बताता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर चोरी, भ्रष्टाचार तथा कालाधन के खिलाफ कितने प्रतिबद्ध हैं.

फ्रांस के विदेश तथा अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री जिएन-मर्क अयराल्ट ने मोदी के विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए 'उल्लेखनीय सुधार' की भी सराहना की. उन्होंने कहा, 'वे सही दिशा में हैं'. 'मेक इन इंडिया' अभियान की सराहना करते हुए उन्होंने विशेष बातचीत में कहा कि फ्रांस अपने अनुभव, विशेषज्ञता तथा प्रौद्योगिकी के साथ बड़े सहयोगी की इच्छा करता है. उन्होंने यह भी कहा कि भारत और यूरोपीय संघ को व्यापार बाधा खत्म करने के लिए 'संयुक्त प्रयास' करने चाहिए. साथ ही उन्होंने आयात-निर्यात व्यवस्था को आसान बनाने तथा नियमन के भरोसेमंद होने तथा स्थिरता में सुधार के संदर्भ में सुधारों की वकालत की.

चार दिन की यात्रा पर भारत आए अयराल्ट से जब नोटबंदी पर उनके विचार पूछे गए तो उन्होंने कहा, 'मैं इस साहसिक निर्णय से प्रभावित हूं. यह बताता है कि प्रधानमंत्री मोदी कैसे कर चोरी, भ्रष्टाचार तथा कालाधन के खिलाफ लड़ाई को लेकर प्रतिबद्ध हैं. इस उपाय का मकसद डिजिटल अर्थव्यवस्था को तेजी से लागू करने के लिए अर्थव्यवस्था को आधुनिक रूप देना है'. उन्होंने कहा, 'हम पूरी गंभीरता के साथ इन गतिविधियों को देख रहे हैं'.

अयराल्ट ने कहा, 'भारतीय अर्थव्यवस्था उद्यमियों के लिए अच्छी संभावनाओं वाली है और हम सरकार के देश के आर्थिक विकास को समर्थन देने की प्रतिबद्धता का विश्वास करते हैं'. वायब्रेंट गुजरात में भाग लेने के लिए यहां आए फ्रांस के मंत्री ने कहा कि द्विपक्षीय आर्थिक संबंध निरंतर मजबूत हुए हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com