यह ख़बर 23 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी, उत्तर भारत में शीतलहर बढ़ी

जम्मू-कश्मीर के भद्रवाह में बर्फबारी का नजारा

नई दिल्ली / जम्मू / शिमला:

श्रीनगर और शिमला में बर्फबारी होने के चलते देश की राजधानी दिल्ली समेत समूचा उत्तर भारत सर्द हवाओं के कारण ठिठुरने को मजबूर है। दिल्ली में सोमवार को भी धूप नहीं निकली और आसमान में बादल छाए नजर आए। दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे है, हालांकि न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर होने से ठंठ की ज्यादा मार नहीं पड़ी है।

वहीं, उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में रविवार को हल्की बूंदाबादी के बाद पारा लुढ़क गया है। यूपी में रविवार को सबसे कम तामपान औराई में साढ़े सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब और हरियाणा के भी कई इलाकों में हल्की बारिश ने ठंड बढ़ा दी है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत अन्य इलाकों में अगले दो दिनों तक धूप नहीं निकलेगी। हालांकि क्रिसमस के बाद आसमान कुछ साफ हो सकता है। उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हुई है। हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में रविवार को बर्फबारी से तापमान शून्य से सात डिग्री नीचे चला गया। हालांकि बर्फबारी से यहां घूमने आए सैलानी काफी खुश नजर आए।

जम्मू-कश्मीर के पयर्टन स्थल पटनीटॉप में पहुंचे सैलानियों की खुशी का ठिकाना नहीं है। इन लोगों का कहना है कि क्रिसमस के मौके पर उन्हें एक शानदार गिफ्ट मिल गया है। पटनीटॉप में सारे होटल भरे हुए हैं, वहीं प्रशासन के लिए यहां काम बढ़ गया है। भारी बर्फबारी की वजह से जम्मू−कश्मीर की लाइफ लाइन जम्मू−श्रीनगर नेशनल हाइवे भी बंद हो गया है।

उधमपुर में सैकड़ों गाड़ियां रास्ते में फंस गईं। बर्फबारी का असर जम्मू−कश्मीर में जरूरी सामान की सप्लाई पर पड़ सकता है। भारी बर्फबारी की वजह से नेशनल हाइवे नंबर एक पर बने जवाहर टनल को भी बंद कर दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि बर्फ की वजह से सड़कों में काफी फिसलन हो गई है और इसी वजह से टनल को बंद करना पड़ा है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com