निर्भया मामला: दोषियों को 1 फरवरी को होने वाली फांसी पर रोक की मांग, वकील ने कोर्ट में दाखिल की याचिका

निर्भया के दोषियों के वकील एपी सिंह ने पटियाला हाउस कोर्ट में अर्जी दाखिल कर एक फरवरी को होने वाली फांसी पर रोक की मांग की. दोषी विनय की दया याचिका लंबित होने को आधार बताया है.

निर्भया मामला: दोषियों को 1 फरवरी को होने वाली फांसी पर रोक की मांग, वकील ने कोर्ट में दाखिल की याचिका

निर्भया मामले के सभी दोषी

नई दिल्ली:

निर्भया के दोषियों के वकील एपी सिंह ने पटियाला हाउस कोर्ट में अर्जी दाखिल कर एक फरवरी को होने वाली फांसी पर रोक की मांग की. दोषी विनय की दया याचिका लंबित होने को आधार बताया है. बुधवार को निर्भया गैंगरेप और मर्डर के दोषियों में शामिल विनय शर्मा ने राष्ट्रपति के पास दया याचिका दाखिल की थी. चारों दोषियों में से यह दूसरी दया याचिका है, जो राष्ट्रपति के पास लगाई गई है. इससे पहले मुकेश की दया याचिका राष्ट्रपति खारिज कर चुके हैं. दोषी विनय शर्मा की दया याचिका राष्ट्रपति के पास पहुंचने से अब सवाल उठ रहे हैं कि क्या अब 1 फरवरी को भी निर्भया के दोषियों को फांसी नहीं हो पाएगी? इसके कयास इसलिए लगाए जा रहे हैं, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के हिसाब से दया याचिका खारिज होने के बाद दोषी को 14 दिनों का वक्त दिया जाता है.

निर्भया के दोषी विनय ने भेजी राष्ट्रपति को दया याचिका, कहा- मैं जीना नहीं चाहता था, पर माता-पिता मिलने आए और फिर...

बता दें कि इससे पहले निर्भया के दोषियों को 22 जनवरी को फांसी दी जानी थी जो टल गई थी. दिल्ली जेल नियमों के अनुसार एक ही अपराध के चारों दोषियों में से किसी को भी तब तक फांसी पर नहीं लटकाया जा सकता जब तक कि अंतिम दोषी दया याचिका सहित सभी कानूनी विकल्प नहीं आजमा लेता.

राष्ट्रपति को भेजी दया याचिका में  विनय शर्मा ने एक और अर्जी राष्ट्रपति को लिखी है. जिसमें वह अपने वकील एपी सिंह के जरिये अपनी आपबीती राष्ट्रपति को बताना चाहता है. विनय ने अपनी अर्जी में कहा कि वह राष्ट्रपति को बताना चाहता है कि जेल में रहने के दौरान उसका कितना मानसिक उत्पीड़न हुआ है. विनय ने राष्ट्रपति से गुजारिश की है कि वो जो भी समय उचित हो वो बता दें, ताकि उसके वकील एपी सिंह उसका पक्ष मौखिक तौर पर राष्ट्रपति के समक्ष रख सकें.

चुनाव से पहले केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा - महिलाओं के सम्मान की रक्षा के लिए दें BJP को वोट

विनय शर्मा ने राष्ट्रपति के समक्ष दायर अपनी दया याचिका में अपनी मां और पिताजी से मुलाकात का जिक्र करते हुए कहा कि वह जीना नहीं चाहता था, लेकिन जब उससे उनके मां-बाप मिलने आए और उन्होंने कहा कि बेटा तुमको देखकर हम जिंदा हैं तब से मैंने मरने का खयाल छोड़ दिया है. विनय ने दया याचिका में कहा कि मेरे पिताजी और मां ने कहा कि तू हमारे लिए जिंदा रह.

Nirbhaya Case: दोषी अक्षय की क्यूरेटिव याचिका पर गुरुवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

बता दें कि इससे पहले आज ही निर्भया के दोषियों में शामिल अक्षय सिंह (Akshay Singh) की क्यूरेटिव याचिका पर सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को सुनवाई करने को तैयार हो गया है. पांच जजों की पीठ इन चेंबर में अक्षय की याचिका पर गुरुवार दोपहर 1 बजे सुनवाई करेगी. जजों की पीठ में जस्टिस एनवी रमना, जस्टिस अरुण मिश्रा, जस्टिस रोहिंगटन फली नरीमन, जस्टिस आर भानुमति और जस्टिस अशोक भूषण शामिल रहेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: देर से ही सही, फैसले सही हो रहे हैं: निर्भया की मां