विज्ञापन
This Article is From Jan 01, 2017

नया वर्ष, नई उम्मीदें : 2017 में आपको देखने को मिलेंगे ये 17 नए बदलाव

नया वर्ष, नई उम्मीदें :  2017 में आपको देखने को मिलेंगे ये 17 नए बदलाव
2017 में प्रमुख रूप से रेलवे सहित कई जगह बदलाव देखने को मिलेंगे
नई दिल्ली: नए साल का आगाज हो गया है. नए साल का सूरज सभी के लिए खुशियों का पैगाम, उमंग और नई उम्मीदें लाया है. नए साल आपके जीवन में कुछ बदलाव भी लेकर आ रहा है. आइये एक नज़र 2017 में आने वाले इन बदलावों पर डाल लेते हैं.

1. रेलवे में बढ़ेंगी कई सुविधाएं
प्रधानमंत्री मोदी की मंशा के अनुरूप भारतीय रेलवे ने भी अपनी कैसलेश सुविधा का विस्तार देने का फैसला किया है. यात्रियों को एक जनवरी से यह सुविधा मिलने लगेगी. रिटायरिंग रूम की ऑनलाइन बुकिंग कराने वालों को 5 फीसदी की छूट मिलेगी. साथ ही डेबिट/क्रेडिट कार्ड के जरिये सीजनल टिकट लेने वाले मुसाफिरों को भी बेस फेयर पर 0.5 फीसदी की छूट मिलेगी.  

मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों में कई खाली सीटों को लेकर चिंतित रेलवे ने एक जनवरी से आरक्षण चार्ट बनने के बाद खाली सीटों के लिए 10 प्रतिशत छूट मिलेगी. चार्ट बनने के बाद यात्री एसी और स्लीपर क्लास सहित सभी आरक्षित वर्गों में खाली सीटों का लाभ उठाने के लिए आधार किराए में 10 प्रतिशत छूट का फायदा उठा सकते हैं.

2. अब अंगूठा भी बनेगा कारोबार की पहचान
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में डिजिटल लेनदेन एक लिए एक नया मोबाइल ऐप भीम लांच किया. पीएम ने कहा है कि दो सप्ताह के अंदर वित्तीय ट्रांजेक्शन की एक ऐसी प्रणाली जारी की जाएगी जिसमें किसी व्यक्ति का अंगूठा ही उसकी पहचान होगी. मोदी ने कहा कि पहले अनपढ़ लोगों को अंगूठा छाप बोला जाता था. अब आपका अंगूठा आपका बैंक, आपकी पहचान, आपका कारोबार बनेगा.

3. 1 जनवरी से ATM से निकालने लगे 4500 रुपए
आरबीआई ने पुराने 500 और 1000 रुपये के नोटों को जमा करने की आखिरी तारीख खत्म होने के साथ ही नकदी निकासी की सीमा 2500 रुपये से बढ़ाकर 4500 रुपये कर दी है. अब 1 जनवरी से एटीएम से हर दिन 4500 रुपये निकाले जा सकेंगे. हालांकि साप्ताहिक निकासी की सीमा में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह अभी भी 24,000 रुपये है.

4. पुराने नोट केवल आरबीआई में जमा कराए जा सकेंगे
सरकार द्वारा हाल ही जारी अध्यादेश के मुताबिक 500 एवं 1000 रुपये के पुराने नोटों को अब केवल आरबीआई में जमा कराया जा सकता है. अध्यादेश के मुताबिक 31 मार्च तक आरबीआई के निर्धारित काउंटरों पर उचित कारण बताकर 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट जमा किए जा सकते हैं.  

5. छोटे शहरों के लिए सस्ता हवाई सफर
छोटे शहरों के बीच सस्ती फ्लाइट जनवरी से शुरू होगी. एक घंटे से कम का सफर 2500 रुपये में कर सकेंगे. बीकानेर, जैसलमेर, बठिंडा, पठानकोट जैसे शहरों के लिए यह सेवा शुरू होगी.

6. पासपोर्ट नियम होंगे आसान
नए साल में पासपोर्ट के नियम आसान हो जाएंगे. इसके लिए बर्थ सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं होगी. सादे कागज में आवेदन किया जा सकेगा. सिंगल पेरेंट्स के बच्चे माता-पिता में से किसी एक का नाम लिख सकेंगे.
जन्म प्रमाण की आवश्यकता नहीं होगी. साधु अब माता-पिता के नाम की जगह अपने गुरु का नाम लिखा सकेंगे.

7. आधार से जुड़ेगा ऐप, कर सकेंगे लेनदेन
सरकार आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) एप बना रही है. इससे डेबिट या क्रेडिट कार्ड की तरह पेमेंट किया जा सकेगा. आधार से जुड़े ट्रांजेक्शन अंगूठा लगाकर किए जा सकेंगे.

8. पोस्ट ऑफिस बनेंगे बैंक
खबरों के मुताबिक, केंद्र सरकार भारतीय डाक भुगतान बैंक के गठन को मंजूरी दे चुकी है. इसके लिए 800 करोड़ का कोष भी स्थापित किया गया है. मार्च से 650 पोस्ट ऑफिसों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी. पैसों के लेनदेन में सुविधा होगी, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन बढ़ेगा.

9. पूरे देश के लिए एकल मेडिकल प्रवेश परीक्षा
नए साल में पूरे देश के छात्रों के लिए एकल मेडिकल प्रवेश परीक्षा होगी. राज्य और केंद्र के अलग-अलग मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं से छुटकारा मिलेगा.  सीबीएसई ने ऑनलाइन आवेदन शुरू करने की तिथि दो जनवरी 2017 तय कर दी है.

10. मुंबई-दिल्ली के बीच दौड़ेगी टैल्गा ट्रेन
मार्च में मुंबई-दिल्ली के बीच टैल्गो ट्रेन शुरू हो सकती है. यह 1400 किमी की दूरी 12 घंटे में पूरी करेगी. इससे 6 राज्यों को फायदा होगा.

11. नए साल में लागू हो सकता है GST
देशभर में एक टैक्स सिस्टम के लिए वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी को 1 अप्रैल से 16 सितंबर के बीच लागू किया जा सकता है. इससे पूरे देश में एक समान कर लगेगा. माना जा रहा है कि इससे इलेक्ट्रॉनिक आइटम सहित कई सामान सस्ते हो सकते हैं.

12. रेल की रियायती टिकट के लिए आधार अनिवार्य
यदि बुजुर्गजन रेलवे किरायों में छूट पाना चाहते हैं या पहले से ले रहे हैं और इस छूट को जारी रखना चाहते हैं, तो अपना आधार कार्ड हर हाल में 1 अप्रैल 2017 से पहले पहले बनवा लें. अगले साल 1 अप्रैल, 2017 से रियायती दर पर रेल यात्रा के लिए टिकटों का आरक्षण कराने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए आधार कार्ड उपलब्ध करवाना अनिवार्य हो जाएगा.

13. बोर्डिंग पास की जगह फिंगर प्रिंट से प्रवेश मिलेगा :  एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) देश के सभी हवाईअड्डों पर बायोमीट्रिक कंट्रोल सिस्टम लगाने जा रही है. इसके साथ ही एएआई एयर टिकटों को आधार कार्ड से जोड़ने की योजना पर भी काम कर रही है. आधार से जुड़ने के बाद हवाईअड्डे पर फ्लाइट पकड़ने के लिए यात्रियों को एयरलाइनों से बोर्डिंग पास लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

14. ज्वैलरी हॉलमार्किंग जरूरी : 01 जनवरी से ज्वैलरी हॉलमार्किंग जरूरी हो जाएगा. सरकार ने नए नियम जारी कर दिए हैं. बीआईएस को जारी नए नियम के अनुसार पहली जनवरी से सिर्फ 22, 18 और 14 कैरेट सोने की ज्वैलरी की हॉलमार्किंग हो सकेगी. अब तक कुल 10 कैटेगरी में हॉलमार्किंग की सुविधा थी.

15. स्‍मार्टफोन में महिला सुरक्षा के लिए पैनिक बटन जरूरी : 01 जनवरी से भारत में बिकने वाले सभी स्‍मार्टफोन में वुमंस सेफ्टी के लिए पैनिक बटन जरूरी होगा. महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार ने 01 जनवरी 2017 से हर मोबाइल फोन में पैनिक बटन अनिवार्य कर दिया है. इस पैनिक बटन के जरिए महिलाएं मुसीबत के समय अपनी लोकेशन अपने परिवार वालों या फिर दोस्तों को बता सकती हैं, यह अलर्ट की तरह काम करेगा.

16. आंखों और फिंगर प्रिंट से ही पैसे निकाल सकेंगे:  01 जनवरी 2017 से नई एटीएम मशीन आने वाली है. इस मशीन से सिर्फ आंखों और फिंगर प्रिंट से ही पैसे निकाल सकेंगे.

17. चेक और ई-मोड से देनी होगी सैलरी : सरकार ने वेतन भुगतान कानून में संशोधन के लिए अध्यादेश जारी कर दिया है. इसके मुताबिक कंपनियां और औद्योगिक प्रतिष्ठान वेतन का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक तरीके या चेक से कर सकेंगे. हालांकि नकद भुगतान भी जारी रहेगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अपराध को बढ़ावा दिया जा रहा है.., फ्लाइट में बम की धमकी की घटनाओं के बाद केंद्र ने सोशल साइट X को फटकारा
नया वर्ष, नई उम्मीदें :  2017 में आपको देखने को मिलेंगे ये 17 नए बदलाव
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Next Article
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com