NDMC स्कूल का नाम कश्मीरी पंडित नेता टीका लाल टपलू के नाम पर रखा गया : अधिकारी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित उत्तर दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) ने रविवार को एक कार्यक्रम आयोजित करके स्कूल के नाम में बदलाव किया. कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह मुख्य अतिथि रहे.

NDMC स्कूल का नाम कश्मीरी पंडित नेता टीका लाल टपलू के नाम पर रखा गया : अधिकारी

NDMC नाम बदलकर प्रख्यात कश्मीरी पंडित नेता टीका लाल टपलू के नाम पर कर दिया गया है.

नई दिल्ली:

उत्तरी दिल्ली में एक नगर निगम स्कूल का नाम बदलकर प्रख्यात कश्मीरी पंडित नेता टीका लाल टपलू के नाम पर कर दिया गया है. नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. टपलू की 33 साल पहले श्रीनगर में हत्या कर दी गयी थी. यह कदम विवादास्पद फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स' से कश्मीरी पंडितों के मुद्दों पर शुरू हुई बहस के बीच उठाया गया है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित उत्तर दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) ने रविवार को एक कार्यक्रम आयोजित करके स्कूल के नाम में बदलाव किया. कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह मुख्य अतिथि रहे.

एनडीएमसी शिक्षा समिति के अध्यक्ष आलोक शर्मा ने कहा, ‘‘रोहिणी के सेक्टर-7 में स्थित ‘एनडीएमसी प्राइमरी स्कूल 7-बी' का नाम ‘शहीद टीका लाल टपलू' के नाम पर रख दिया गया है. वह एक गुमनाम नायक थे और यह हमारी तरफ से दिवंगत नेता को एक श्रद्धांजलि है.'' उन्होंने कहा कि भाजपा नेता टपलू को 1989 में श्रीनगर में गोली मारी गयी थी और ‘द कश्मीर फाइल्स' फिल्म में भी उनका जिक्र है. उनके नाम पर स्कूल का नाम रखने की प्रेरणा इस फिल्म से मिली है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


केंद्रीय मंत्री सिंह ने समारोह की तस्वीरें ट्वीट की और कहा, ‘‘कश्मीर पंडितों के विस्थापन और उसके बाद आतंक के कारण 1996 और उसके बाद हुए चुनावों में मतदान प्रतिशत करीब 10 प्रतिशत रहा, जिसका इस्तेमाल नेशनल कांफ्रेंस, कांग्रेस ने अपने सदस्यों को विधायक, सांसद बनाने के लिए किया. दिल्ली में स्कूल का नाम टीका लाल टपलू के नाम पर रखा गया है.''



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)