मुंबई में सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर कोविड टेस्ट अनिवार्य

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में कोरोनो वायरस संक्रमण के 18,000 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए जो कि सोमवार की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक हैं

मुंबई में सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर कोविड टेस्ट अनिवार्य

प्रतीकात्मक फोटो.

मुंबई:

मुंबई आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को आरटी-पीसीआर कोविड टेस्ट कराना होगा. मंगलवार को रात में जारी किए गए नए दिशानिर्देशों में यह बात कही गई है. महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में कोरोनो वायरस संक्रमण के 18,000 से अधिक नए  मामले दर्ज किए गए जो कि सोमवार की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक हैं. मुंबई में पिछले दिन दर्ज मामलों ने 34 प्रतिशत की छलांग लगा्ई. मुंबई में मंगलवार को 10,086 नए मामले दर्ज किए गए.

नगरीय निकाय ने एक आधिकारिक बयान में कहा है कि वायरस के प्रसार की जांच करने के लिए, "अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की निगरानी में वृद्धि, कोविड पॉजिटिव व्यक्तियों के संपर्क का पता लगाना, 14 दिनों तक फॉलोअप और पॉजिटिव नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग" की जाएगी.

कोविड टेस्ट में निगेटिव पाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को जाने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन उन्हें एक सप्ताह के लिए होम क्वारंटाइन में रहना होगा. महाराष्ट्र के नए हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पूरे राज्य में चार लाख से अधिक लोग होम क्वारंटाइन में हैं.

नए दिशानिर्देशों में कहा गया है कि पॉजिटिव पाए जाने वालों के लिए, "इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन" की व्यवस्था की जाएगी. कोविड लक्षण वाले लोगों को बॉम्बे अस्पताल या ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा और बिना लक्षणों वाले लोगों को बीकेसी या कांजुरमार्ग जंबो फैसिलिटी में रखा जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


रोगियों के पास "निजी सुविधा" में क्वारंटाइन होने का विकल्प भी होगा. उन्हें इसके लिए भुगतान करना होगा.