टीका लगवा चुके लोगों के लिए मुंबई लोकल 15 अगस्त से होगी शुरू, आज से हेल्प डेस्क पर हो रहा सर्टिफिकेशन

15 अगस्त नजदीक आ रहा है, लेकिन ऐप पर काम अभी चल ही रहा है. सरकार के मुताबिक- तकरीबन दोनों डोज ले चुके तकरीबन 19 लाख लोग हैं, ऐसे में आगे जाकर QR कोड के लिए ही भीड़ ना हो इसलिए रेलवे और राज्य सरकार ने आज से ऑफलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी है.

टीका लगवा चुके लोगों के लिए मुंबई लोकल 15 अगस्त से होगी शुरू, आज से हेल्प डेस्क पर हो रहा सर्टिफिकेशन

टीके के दोनों डोज ले चुके लोगों के लिए 15 अगस्त से शुरू हो रही है लोकल ट्रेन सेवा

मुंबई:

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 15 अगस्त से आम आदमी को मुम्बई लोकल में यात्रा की अनुमति देने की घोषणा की है, लेकिन वहीं आम आदमी जिसने टीके के दोनों डोज लिए हों और दूसरा डोज लेकर 14 दिन पूरे हो चुके हों. मुख्यमंत्री ने इसके लिए एक ऐप डेवलप करने की बात कही थी, जिसमें सभी का रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा. उसके बाद ही QR कोड मिलेगा, जिसे दिखाने पर ही रेलवे एक महीने का पास देगी. 


15 अगस्त नजदीक आ रहा है, लेकिन ऐप पर काम अभी चल ही रहा है. सरकार के मुताबिक- तकरीबन दोनों डोज ले चुके तकरीबन 19 लाख लोग हैं, ऐसे में आगे जाकर QR कोड के लिए ही भीड़ ना हो इसलिए रेलवे और राज्य सरकार ने आज से ऑफलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी है. मुम्बई एमएम आर रीजन के सेंट्रल,वेस्टर्न और हार्बर लाइन के सभी रेलवे स्टेशनों पर आज से संबंधित महानगरपालिका के कर्मचारी हेल्प डेस्क लगाकर दोनों डोज ले चुके लोगों के प्रमाणपत्र और आधार कार्ड देख कर उसे प्रमाणित करेंगे, जिसके बाद रेलवे उस व्यक्ति को एक महीने का पास जारी करेगी. आज से 53 रेलवे स्टेशनों पर कुल 351 हेल्प डेस्क लगाए जाएंगे. सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक लोग वहां जाकर खुद के सर्टिफिकेट को प्रमाणित करवा कर QR ले सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


महाराष्ट्र में एक दिन में सामने आए 5,609 नए केस
बता दें कि महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 5,609 नए मरीजों की पुष्टि हुई और 137 संक्रमितों ने दम तोड़ दिया. सबसे ज्यादा 46 मौतें पुणे क्षेत्र में हुई हैं. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 7,568 मरीज संक्रमण से उबरे हैं. उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र में कुल मामले 63,63,442 हो गए हैं जबकि मृतक संख्या 1,34,201 पहुंच गई है. वहीं संक्रमण से मुक्त होने वाले लोगों की तादाद 61,59,676 हो गई है. अधिकारी के मुताबिक, राज्य में संक्रमण का उपचार करा रहे मरीजों की संख्या 66,123 रह गई है. सोमवार की तुलना में मंगलवार को नए मामलों की संख्या में 1,104 का इजाफा हुआ है जबकि एक दिन पहले 68 मौतें हुई थी और आज 137 संक्रमितों की जान गई है. महाराष्ट्र में संक्रमण से मुक्त होने की दर 96.8 फीसदी है जबकि मृत्यु 2.01 प्रतिशत है.