यह ख़बर 25 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

मुलायम ने बढ़ाया कांग्रेस पर दबाव, कहा- किसी एक दल के दबदबे का वक़्त नहीं रहा

खास बातें

  • मुलायम सिंह यादव ने एक बार फिर तीसरे मोर्चे की ओर इशारा किया है। मुलायम ने कहा कि मौजूदा समय एक दल के दबदबे का नहीं है।
सांगली:

मुलायम सिंह यादव ने एक बार फिर तीसरे मोर्चे की ओर इशारा किया है। मुलायम ने कहा कि मौजूदा समय एक दल के दबदबे का नहीं है।

राजनीति के पंडित मुलायम के इस बयान और उनके द्वारा की गई बीजेपी की तारीफों के कई मतलब निकाल रहे हैं। सवाल भी कई हैं जिनका जवाब अगले आम चुनावों में मिल सकता है।

मुलायम सिंह ने महाराष्ट्र के सांगली में समान विचारधारा वाले दलों को साथ आने का आह्वान किया। ताकि वह दिल्ली में अगली सरकार बना सकें। आजकल मुलायम बीजेपी की भी जमकर तारीफ़ कर रहे हैं जिससे लगता है कि वह कांग्रेस को बताना चाहते हैं कि वह एनडीए के साथ भी जा सकते हैं।

यादव ने कहा कि निकट भविष्य में केंद्र में किसी एक पार्टी की सरकार नहीं बन सकती और देश में गठबंधन की राजनीति जारी रहेगी। उन्होंने समान विचारधारा वाले दलों से एक मंच पर आने की भी अपील की।

लोकसभा में 22 सदस्यों वाली समाजवादी पार्टी केंद्र में कांग्रेस नीत संप्रग दो सरकार को बाहर से महत्वपूर्ण समर्थन मुहैया करा रही है और 2014 के लोकसभा चुनावों से पहले यादव का यह बयान काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, गठबंधन सरकार देश की जरूरत है क्योंकि कोई भी एक पार्टी अपने बल पर केंद्र में सत्ता में नहीं आ सकती है।

यादव ने कहा, वक्त आ गया है कि सामाजिक बदलाव लाने की इच्छुक पार्टियां महाराष्ट्र, बिहार और उत्तरप्रदेश में एक साथ आएं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वर्ष 1996 में संयुक्त मोर्चा की गठबंधन सरकार में रक्षा मंत्री रहे मुलायम सिंह ने रक्षा क्षेत्र में ‘बढ़ रहे खर्च’ को देश के किसानों का शोषण बताया। उन्होंने कहा, चीन किसानों और कृषि का समर्थन करता है और भारत से काफी आगे है। रक्षा क्षेत्र में बढ़ रहे खर्चे की कीमत किसान चुका रहे हैं, जो पाकिस्तान, चीन और बांग्लादेश जैसे पड़ोसियों के साथ भारत के रिश्ते सौहार्दपूर्ण नहीं होने का परिणाम है।
 
इस अवसर पर महाराष्ट्र मंत्रिमंडल के वरिष्ठ मंत्री भी मौजूद थे। केंद्रीय कृषि मंत्री और राकांपा प्रमुख शरद पवार भी समारोह में आने वाले थे लेकिन स्वास्थ्य कारणों से नहीं आ सके।