भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) ने 6 करोड़ से अधिक सक्रिय यूजर्स को नए साल की सौगात दी है. आईआरसीटीसी ने ई टिकटिंग की वेबसाइट को नए कलेवर के साथ पेश किया है. इससे कम वक्त में टिकट बुक (Rail Ticket Booking) होगा और रिफंड की प्रक्रिया भी आसान होगी.
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आईआरसीटीसी की ई-टिकटिंग वेबसाइट ((IRCTC New Website)के उन्नत संस्करण का गुरुवार को आगाज किया. गोयल ने कहा कि रेल यात्रा के अनुभव को और बेहतर बनाने के उद्देश्य से अपनी सेवाओं को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहा है. ऑनलाइन रेलवे टिकटों की बुकिंग के लिए यह उन्नत ई-टिकटिंग मंच, यात्री सुविधाओं को बढ़ाएगा. आईआरसीटीसी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ‘डिजिटल इंडिया मिशन' में यह किसी से भी पीछे नहीं रहे. उन्नत ई-टिकटिंग वेबसाइट और ऐप रेल यात्रियों को विश्व स्तर की सेवाएं और बेहतर अनुभव प्रदान करेगा. नई विश्व स्तरीय वेबसाइट स्टेशनों को खोजने में होने वाली परेशानी को कम करेगी. टिकट बुकिंग में लगने वाले समय को भी बचाएगी.
यूजर्स अकाउंट के पेज पर रिफंड की स्थिति की आसानी से जांचा जा सकेगा. पहले यह सुविधा आसानी से उपलब्ध नहीं थी. आईआरसीटीसी की इस ई-टिकटिंग वेबसाइट पर छह करोड़ से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, इसका उपयोग प्रतिदिन आठ लाख से अधिक टिकट बुक करने के लिए किया जाता है. आरक्षित रेलवे टिकटों में से लगभग 83 प्रतिशत टिकट इस ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से बुक किए जाते हैं.वेबसाइट में साइबर सुरक्षा को मजबूत किया गया है. ई-टिकटिंग वेबसाइट और ऐप का उद्देश्य अन्य ऑनलाइन यात्रा और टिकटिंग वेबसाइटों के बीच बेहतर सुविधा और अनुभव उपलब्ध कराना है.
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