तीन-चार दिनों में दिल्ली में मॉनसून की दस्तक की संभावना, राजस्थान में बारिश

तीन-चार दिनों में दिल्ली में मॉनसून की दस्तक की संभावना, राजस्थान में बारिश

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

राजस्थान के कई हिस्सों में कल से मॉनसून से पहले की (प्री मॉनसून) बारिश हो रही है और इस बीच भारतीय मौसम विभाग का कहना कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दिल्ली की तरफ बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल बन रही हैं। अगले तीन-चार दिन में दिल्ली एवं अन्य उत्तरी राज्यों में मॉनसून दस्तक दे सकता है।

मॉनसून के लिए स्थितियां अनुकूल
विभाग ने कहा कि गुजरात के कुछ और हिस्सों, पश्चिमी मध्य प्रदेश के बाकी हिस्सों, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और पूर्वी राजस्थान में अगले तीन से चार दिनों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आने के लिए स्थितियां अनुकूल बन रही हैं। राष्ट्रीय राजधानी में कई स्थानों पर रुक रुककर बारिश होने के चलते पारा 40 डिग्री से नीचे बना हुआ है। सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम 39.9 डिग्री सेल्सियस तापमान और सुबह 8:30 बजे तक 0.4 मिमी बारिश दर्ज की।

चुरू में तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस
राजस्थान में, विभिन्न हिस्सों में गरज चमक के साथ मॉनसून पूर्व की हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। जहां चित्तौड़गढ़ जिले के रश्मिसार में अधिकतम 7 सेमी, बीकानेर के लंकारणसार में 6 सेमी बारिश दर्ज की गई। इस दौरान, अजमेर में टाटगढ़ और सिरोही के आबू रोड में 3-5 सेमी बारिश दर्ज की गई। अन्य हिस्सों में मौसम खुश्क रहा। राज्य में चुरू सबसे गर्म स्थान रहा जहां का तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

यूपी में हल्की बारिश, नदियों का जलस्तर बढ़ा
उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से तेज बारिश दर्ज की गई जिससे प्रमुख नदियों में जलस्तर बढ़ गया। जहां डालमउ (रायबरेली) में गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है, वहीं कलपी, हमीरपुर, बांदा, इलाहाबाद में यमुना, नीमसार में गोमती और खीरी में शारदा का जल स्तर खतरे के निशान से नीचे है। इसी तरह, एलगिन ब्रिज (बाराबंकी), बलिया और अयोध्या में घाघरा नदी का जल स्तर बढ़ रहा है। केन्द्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) की रिपोर्ट के मुताबिक, कन्नौज में 2.4 मिमी, फाफामउ (इलाहाबाद) में 24.2 मिमी, छतनाग में 18 मिमी, एलगिन ब्रिज (बाराबंकी) में 18.8 मिमी बारिश हुई।

दार्जिलिंग में भारी बारिश होने का अनुमान
पंजाब और हरियाणा में अधिकतम तापमान ज्यादातर हिस्सों में सामान्य के करीब रहा। पश्चिम बंगाल में भारी बारिश से उप-हिमालयी क्षेत्र के तीन जिले तरबतर हो गए और मौसम विभाग के लोगों का अनुमान है कि क्षेत्र में और बारिश हो सकती है, जबकि गंगीय क्षेत्र में कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई। कूचबिहार में कल से 153 मिमी बारिश हुई है जोकि राज्य में सबसे अधिक है। दार्जीलिंग, कूचबिहार और जलपाईगुड़ी में आने वाले दिन में भारी बारिश होने का अनुमान है।

बिहार में मामूली वर्षा
बिहार में कल से बहुत मामूली वर्षा हुई है। हालांकि पिछले कुछ दिनों में बिजली गिरने से करीब 60 लोगों की जान गई है। राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और वहां बारिश नहीं हुई। गया में 0.6 मिमी बारिश दर्ज की गई और अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री रहा।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com