4 राज्यों में कोविड के बढ़ते मामले देख स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने जताई चिंता, चिठ्ठी लिख खास सावधानी बरतने के दिए निर्देश

केंद्र ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, और मिजोरम से कहा है कि केस को लेकर कड़ी निगरानी रखें और जैसे ही किसी खास इलाके में मामले बढ़ें वहां सुझाए गए कदम उठाएं. मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कहीं भी हो रहे प्रसार को रोकने के लिए कड़ी निगरानी रखने और चिंता वाले क्षेत्रों में जरूरत पड़ने पर पहले से ही कदम उठाने के सुझाव दिए हैं.

4 राज्यों में कोविड के बढ़ते मामले देख स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने जताई चिंता, चिठ्ठी लिख खास सावधानी बरतने के दिए निर्देश

देशभर में फिर से बढ़े कोरोना के नए मामले

नई दिल्ली:

देशभर में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. नतीजतन अलग-अलग राज्यों में कोरोना के बढ़ रहे केस पर अब केंद्र ने चिंता जताई है. इन राज्यों को चिट्ठी लिखकर केंद्र ने सुझाव दिया है कि किस तरह से इन राज्यों को केस कंट्रोल करना है. केंद्र ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और मिजोरम से कहा है कि पिछले कुछ दिनों ने यहां कोरोना के केस में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है लिहाजा इन राज्यों कदम उठाने की जरूरत है.

इस चिट्ठी में कहा गया है कि टेस्ट,ट्रैक,ट्रीट और वैक्सीनेशन बढ़ाने की जरूरत है. केंद्र ने इन राज्यों से कहा है कि केस को लेकर कड़ी निगरानी रखें और जैसे ही किसी खास इलाके में मामले बढ़ें वहां सुझाए गए कदम उठाएं. मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कहीं भी हो रहे प्रसार को रोकने के लिए कड़ी निगरानी रखने और चिंता वाले क्षेत्रों में जरूरत पड़ने पर पहले से ही कदम उठाने के सुझाव दिए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक चिठ्ठी में कहा कि, ‘‘जांच, पहचान, उपचार, टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार के पालन'' की पांच सूत्रीय रणनीति का पालन करने की सलाह दी. साथ ही भीड़भाड़ वाले स्थान में मास्क पहनने पर विशेष जोर दिया गया. चिठ्ठी में ये भी कहा गया, ‘‘यह आवश्यक है कि राज्य सख्त निगरानी बरतें और कोरोना वायरस संक्रमण के कहीं भी हो रहे प्रसार को रोकने के लिए चिंता वाले स्थानों पर जरूरत पड़ने पर पहले ही कदम उठाएं.''

ये भी पढ़ें: दिल्ली में कोरोना के नए केस 600 के पार, मुंबई में 45 दिनों में सर्वाधिक मामले

उन्होंने चिठ्ठी में कहा कि किसी भी स्तर पर ढिलाई अब तक कोविड के प्रबंधन में हासिल उपलब्धि को परास्त कर देगी. उत्तर प्रदेश में 12 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में नए मामलों की संख्या 217 से बढ़कर 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 637 तक पहुंच गई. इसमें पिछले सप्ताह पाजिटि‍विटी रेट दर 0.03 प्रतिशत से बढ़कर 0.09 प्रतिशत हो गई है. मिजोरम में 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 539 नए कोविड मामले दर्ज किए हैं और सकारात्मकता दर 16.11 प्रतिशत से बढ़कर 16.68 प्रतिशत हो गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: आज सुबह की सुर्खियां : 20 अप्रैल, 2022