विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2020

मेघालय सरकार यूरेनियम के तरल कचरे के टैंक से रिसाव की खबरों की जांच कराएगी

Uranium Radiation Leakage : एनजीओ, सिविल सोसायटी समूह, ग्राम पंचायतों ने यूरेनियम वेस्ट स्टोरेज टैंक से वेस्ट खासी हिल्स जिले (West Khasi Hills) में रेडियो एक्टिव किरणों के उत्सर्जन की शिकायत की थी. विशेषज्ञों का पैनल ऐसी शिकायतों की जांच करेगा.

Read Time: 3 mins
मेघालय सरकार यूरेनियम के तरल कचरे के टैंक से रिसाव की खबरों की जांच कराएगी
यूरेनियम के तरल कचरे से रिसाव की जांच की घोषणा करते उप मुख्यमंत्री प्रिस्टोन.
शिलांग:

मेघालय सरकाने यूरेनियम (Uranium) के तरल कचरे के टैंक से लीकेज की खबरों की जांच कराने का निर्णय किया है. कई गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ), सिविल सोसायटी समूहों, ग्राम पंचायतों के प्रमुखों ने यूरेनियम वेस्ट स्टोरेज टैंक से वेस्ट खासी हिल्स जिले (West Khasi Hills) में रेडियो एक्टिव किरणों के उत्सर्जन की शिकायत की थी. मेघायल के उप मुख्यमंत्री प्रेस्टोन तिनसोंग ने शनिवार को कहा कि विशेषज्ञों का पैनल खासी हिल जिले से लगातार आ रहीं ऐसी शिकायतों की जांच करेगा.

तिनसोंग ने कहा कि शुक्रवार को एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक हुई, जिसमें वेस्ट खासी हिल्स के दोमियासियात इलाके से विकिरण उत्सर्जन की खबरों की तहकीकात के लिए विशेषज्ञ समूह से जांच कराने का निर्णय किया गया. राज्य के मुख्य सचिव एमएस राव को पैनल गठित करने की जिम्मेदारी दी गई है. संगमा ने भरोसा दिया था कि विशेषज्ञों और सरकारी एजेंसियों ने कंक्रीट के टैंकों की जांच की है. उन्हें आश्वस्त किया है कि टैंकों से किसी प्रकार का (Radio Active Radiation) रिसाव नहीं हो रहा है.

स्थानीय लोगों ने किया था दरार का दावा
स्थानीय लोगों का कहना है कि दोमियासियात-नोंगबाह-जिरिन इलाके में चार यूरेनियम कचरा भंडारण टैंक और दो अन्य जलाशयों में बड़ी दरारें साफ दिखाई दे रही हैं, जिसके कारण खतरनाक रसायन वातावरण में फैल रहा है. यूरेनियम उत्खनन के दौरान यहां कुछ दशक पहले ये स्टोरेज टैंक बनाए गए थे.

देश का तीसरा सबसे बड़ा भंडार मेघालय में 
आंध्र प्रदेश और झारखंड के बाद मेघालय देश में यूरेनियम का तीसरा सबसे बड़ा भंडार है. अनुमान के मुताबिक, यहां 9.22 करोड़ टन यूरेनियम का भंडार है. अधिकारियों का कहना है कि यूरेनियम उत्खनन के लिए अक्सर इस इलाके में खुदाई की जाती है और इस दौरान निकले कचरे के भंडारण के लिए ऐसे टैंक बनाए जाते हैं. परमाणु ऊर्जा विभाग मेघालय से यूरेनियम उत्खनन के लिए बड़ा अभियान शुरू करने की तैयारी कर रहा है. लेकिन स्थानीय लोग इसका कड़ा विरोध कर रहे हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEE-UG री-टेस्ट परीक्षा परिणाम NTA ने किया घोषित, 1563 छात्रों के बदले हुए अंक जारी
मेघालय सरकार यूरेनियम के तरल कचरे के टैंक से रिसाव की खबरों की जांच कराएगी
NEET पेपर लीक केस : CBI ने पटना से मनीष प्रकाश और आशुतोष को किया अरेस्ट, दोनों पर ये हैं आरोप
Next Article
NEET पेपर लीक केस : CBI ने पटना से मनीष प्रकाश और आशुतोष को किया अरेस्ट, दोनों पर ये हैं आरोप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;