मार्शल अर्जन सिंह का अंतिम संस्कार आज; रयान स्कूल खुलेगा, प्रमुख खबरें जिन पर होगी नजर

राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा अर्जन सिंह का अंतिम संस्कार, आज सभी सरकारी इमारतों में राष्ट्रीय ध्वज आधे झुका दिए जाएंगे

मार्शल अर्जन सिंह का अंतिम संस्कार आज; रयान स्कूल खुलेगा, प्रमुख खबरें जिन पर होगी नजर

मार्शल अर्जन सिंह का अंतिम संस्कार सोमवार को राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा.

नई दिल्ली:

भारतीय वायु सेना के 'मार्शल ऑफ द इंडियन एयरफोर्स' अर्जन सिंह का अंतिम संस्कार सोमवार को राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा. उनके सम्मान में यहां आज सभी सरकारी इमारतों में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका दिया जाएगा. 'मार्शल ऑफ द इंडियन एयरफोर्स' अर्जन सिंह का अंतिम संस्कार आज सुबह दस बजे यहां बरार स्क्वेयर में किया जाएगा.

सिंह का कल सेना के रिचर्स एंड रेफरल अस्पताल में निधन हो गया था. गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया, ‘उनका राजकीय सम्मान से अंतिम संस्कार किया जाएगा और दिल्ली में सभी सरकारी इमारतों में 18 सितंबर को राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका दिया जाएगा.’ अर्जन सिंह वर्ष 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के नायक थे और इकलौते वायु सेना अधिकारी थे जिन्हें ‘फाइव स्टार रैंक’ दिया गया था. उनका 98 वर्ष की उम्र में शनिवार को यहां निधन हो गया.

यह भी पढ़ें :जब अनुशासित सैन्य अधिकारी अर्जन सिंह व्हील चेयर छोड़कर उठ खड़े हुए...

छात्र प्रद्युम्न की हत्या की घटना के बाद से बंद गुरुग्राम का रयान इंटरनेशनल स्कूल सोमवार को खुल जाएगा. स्कूल में बच्चे की हत्या के प्रकरण के बाद हरियाणा सरकार ने तीन महीनों के लिए स्कूल का संचालन अपने अधीन कर लिया है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रद्युम्न ठाकुर की हत्या के मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश कर दी है.

यह भी पढ़ें : रयान स्कूल खुला तो सबूत प्रभावित होंगे : प्रद्युम्न के पिता

विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए शिक्षण संस्थानों के लिए प्रोटोकॉल तैयार करने के लिए केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी और मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर के बीच उच्चस्तरीय बैठक सोमवार को होगी. महिला एवं बाल विकास (डब्ल्यूसीडी) मंत्रालय और मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय के अधिकारी तथा राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर), सीबीएसई, एनसीईआरटी, केंद्रीय विद्यालय संगठन के प्रतिनिधि भी इस बैठक हिस्सा लेंगे. यह बैठक गुरुग्राम में रयान इंटरनेशनल स्कूल में बच्चे की हत्या कर तथा दिल्ली के एक स्कूल में पांच साल की बच्ची से बलात्कार के मामले सामने आने के बाद हो रही है.

यह भी पढ़ें : स्कूलों के लिए गाइडलाइन, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार से 3 हफ्ते में मांगा जवाब

तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल सोमवार को अपनी मोबाइल भुगतान सेवा एप ‘तेज’ को लॉन्च करेगी. कंपनी देश में डिजिटल भुगतान श्रेणी में बढ़ती संभावनाओं को भुनाना चाहती है. वित्त मंत्री अरुण जेटली 18 सितंबर को दिल्ली में इस भुगतान एप की शुरुआत करेंगे. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने जुलाई में कहा था कि गूगल अपनी यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) भुगतान सेवा का परीक्षण पूरा कर चुका है. देश में इसे शुरू करने के लिए उसे भारतीय रिजर्व बैंक की अनुमति का इंतजार है. उल्लेखनीय है कि व्हाट्सएप और फेसबुक भी एनपीसीआई के साथ इस तरह की सुविधा शुरू करने के लिए बातचीत कर रहे हैं.

VIDEO : अर्जन सिंह का देहावसान

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती बीजेपी की अगुवाई वाली केन्द्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार की दलित एवं अल्पसंख्यक विरोधी नीतियों के खिलाफ सोमवार से जनता को आगाह करने के अभियान का आगाज करेंगी. बसपा के अनुसार दलित, आदिवासी, पिछड़े और अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को सरकार की दमनकारी नीतियों के प्रति जागरूक करने के इस अभियान की शुरुआत मेरठ में 18 सितंबर से होगी. इसके लिए आयोजित विशाल रैली को मायावती संबोधित करेंगी. पिछले महीने संसद के मानसून सत्र में राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद मायावती की यह पहली बड़ी रैली होगी. मेरठ, सहारनपुर और मुरादाबाद जिलों में दलित एवं अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों को निशाना बनाने की बढ़ती घटनाओं को ध्यान में रखते हुए बसपा ने जनजागरण अभियान की शुरुआत मेरठ से करने की पहल की है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com