यह ख़बर 25 सितंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

न्यूयॉर्क में पाक पीएम नवाज शरीफ के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे मनमोहन सिंह

पीएम ने कहा कि पड़ोसी देशों के नेताओं से मुलाकात का उन्हें इंतजार है

खास बातें

  • मनमोहन और नवाज शरीफ के बीच 29 सितंबर को न्यूयॉर्क में मुलाकात की उम्मीद है और इस बैठक के दौरान पाकिस्तान से उत्पन्न आतंकवाद के मसले पर मुख्य रूप से चर्चा किए जाने की संभावना है।
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बुधवार को आधिकारिक तौर पर इस बात की पुष्टि कर दी कि वह न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

अमेरिका के लिए रवाना होने से पहले मनमोहन सिंह ने अपने बयान में कहा कि वह न्यूयॉर्क की अपनी यात्रा के दौरान पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल समेत कुछ पड़ोसी देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता का इंतजार कर रहे हैं।

मनमोहन और नवाज शरीफ के बीच 29 सितंबर को न्यूयॉर्क में मुलाकात की उम्मीद है और इस बैठक के दौरान पाकिस्तान से उत्पन्न आतंकवाद के मसले पर मुख्य रूप से चर्चा किए जाने की संभावना है।

भारत हमेशा से कहता आया है कि पाकिस्तान और उसके नियंत्रण वाले इलाकों से उत्पन्न आतंकवाद चिंता का विषय है। विदेश सचिव सुजाता सिंह ने पिछले सप्ताह कहा था, कठोर वास्तविकता यह है कि हम पाकिस्तान में सक्रिय समूहों और पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाकों से आतंकवाद के लगातार खतरे का सामना कर रहे हैं।

उन्होंने कहा था, ऐसे कई लोग हैं, जो भारत के खिलाफ शत्रुतापूर्ण प्रचार कर रहे हैं और वे पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहे हैं। पाकिस्तान ने उच्चतम स्तर पर बार-बार प्रतिबद्धताएं जताई हैं और सकारात्मक बयान दिए हैं, लेकिन इसके बावजूद मुंबई हमलों के लिए जिम्मेदार लोगों को सजा देने के प्रयासों में खास प्रगति नहीं हुई है। यह कठोर सच्चाई है।

नियंत्रण रेखा पर पांच भारतीय सैनिकों की हत्या के बाद भारत-पाकिस्तान के रिश्ते तनावपूर्ण हो गए थे, क्योंकि इस बर्बर घटना के पीछे पाकिस्तानी सेना के शामिल होने के भी सबूत मिले थे। इसके बाद नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से युद्धविराम उल्लंघन की कई घटनाएं हुईं, जिसे लेकर विपक्षी दल बीजेपी ने भारतीय प्रधानमंत्री से मांग की की थी कि जब तक पाकिस्तान ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कोई ठोस आश्वासन न दे, तब तक उसके साथ कोई वार्ता न की जाए।

प्रधानमंत्री इस यात्रा के दौरान 27 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात को दोनों देशों के बीच हुई परमाणु संधि के लिए काफी अहम माना जा रहा है। इसके अलावा दोनों देशों के बीच रक्षा और अर्थव्यवस्था समेत कई दूसरे अहम मुद्दों पर भी चर्चा होने के आसार हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से भी)