यह ख़बर 21 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

राष्ट्रपति चुनाव : ममता को प्रणब पर 'ममता' नहीं

खास बातें

  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को स्पष्ट कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी के बजाय यदि मीरा कुमार, गोपाल कृष्ण गांधी या एपीजे अब्दुल कलाम राष्ट्रपति बनें तो उन्हें खुशी होगी।
नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को स्पष्ट कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी के बजाय यदि मीरा कुमार, गोपाल कृष्ण गांधी या एपीजे अब्दुल कलाम राष्ट्रपति बनें तो उन्हें खुशी होगी। उन्होंने इशारे में ही सही, यह संकेत दे दिया कि वह प्रणब की उम्मीदवारी से सहमत नहीं हैं।

एक निजी टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में ममता ने प्रणब के बारे में कहा, "यदि देश उन्हें इसकी अनुमति देता है तो मैं इसका विरोध करने वाली कौन होती हूं। वैसे यह बहुमत पर निर्भर होगा, यह लोकतांत्रिक देश है। वह केंद्र में वित्त मंत्री हैं। यह निर्णय कांग्रेस को लेना है कि वह किसे राष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाए। हम कुछ नहीं कह सकते। मैं कांग्रेस के कामकाज में हस्तक्षेप नहीं कर सकती, यह मेरा काम नहीं है।"

राष्ट्रपति पद के लिए मुखर्जी की उम्मीदवारी को समर्थन देने के सवाल पर सीधा जवाब न देते हुए ममता ने सिर्फ इतना कहा, "यदि मीरा कुमार या गोपाल कृष्ण गांधी या कलाम राष्ट्रपति बनते हैं तो मुझे खुशी होगी।"

ममता ने कहा, "लेकिन यदि आप मुझसे मेरी पार्टी या व्यक्तिगत पसंद के बारे में पूछते हैं तो मैं कहूंगी कि मैं मीरा कुमार को पसंद करती हूं। वह मृदुभाषी महिला हैं और अनुसूचित जाति से भी आती हैं।" उन्होंने कहा, "मैं गोपाल कृष्ण गांधी (पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल) को भी पसंद करती हूं। वह बहुत अच्छे व्यक्ति हैं। वह सच्चे इंसान हैं और यदि आप मुझसे कलाम के बारे में पूछें तो वह एक बेहतरीन राष्ट्रपति के रूप में अपनी भूमिका निभा चुके हैं। वह पहले भी सभी दलों की पसंद थे।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि मुखर्जी अपने गृहराज्य पश्चिम बंगाल को विशेष आर्थिक पैकेज दिए जाने की ममता की मांग हाल ही में ठुकरा चुके हैं।