पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएस कृष्णमूर्ति ने मंत्री बनने की उम्र और शैक्षिक योग्यता को लेकर दिया बड़ा बयान

कृष्णमूर्ति ने अपने सुझाव में कहा कि किसी को भी मंत्री बनने के लिए (राज्य और केंद्र दोनों में) वर्तमान के 25 वर्ष की आयु की बजाए कम से कम 35 वर्ष का होना चाहिए. 

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएस कृष्णमूर्ति ने मंत्री बनने की उम्र और शैक्षिक योग्यता को लेकर दिया बड़ा बयान

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  • पूर्व सीईसी ने कहा-मंत्री बनने की उम्र 35 वर्ष होनी चाहिए
  • उन्होंने कहा कि यह राज्य और केंद्र दोनों जगह लागू होनी चाहिए
  • उन्होंने कहा- मंत्रियों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता भी जरूरी बने
हैदराबाद:

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएस कृष्णमूर्ति ने मंत्रियों की शैक्षिक योग्यता पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने मंत्री बनने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता अनिवार्य करने के साथ ही ऐसे पद के लिए अधिकतम आयु सीमा निर्धारित करने का सुझाव भी दिया है. कृष्णमूर्ति ने अपने सुझाव में कहा कि किसी को भी मंत्री बनने के लिए (राज्य और केंद्र दोनों में) वर्तमान के 25 वर्ष की आयु की बजाए कम से कम 35 वर्ष का होना चाहिए. 

यह भी पढ़ें : पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएस कृष्णमूर्ति ने EVM के बारे में दिया बड़ा बयान

यह पूछे जाने पर क्या उन्हें लगता है कि विधायक या सांसद बनने के लिए भी न्यूनतम शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि यह चर्चा का विषय है और यहां 'कुछ अनपढ़ बुद्धिमान और पढ़े लिखे बेवकूफ राजनेता भी हैं.' उन्होंने समाचार एजेंसी भाषा से कहा, 'मुझे नहीं लगता कि केवल शिक्षा ही एक व्यक्ति को योग्य बनाती है. लेकिन मंत्रियों के लिए हां, अगर उनके पास कुछ बुनियादी शिक्षा होगी तो यह अच्छा होगा क्योंकि उन्हें फाइलें देखनी होती हैं और निर्णय लेने होते हैं. 

यह भी पढ़ें : पूर्व सीईसी कृष्णमूर्ति ने कहा : राजनीतिक दलों को सूचना के अधिकार में लाया जाए

कृष्णमूर्ति ने कहा, 'विधायकों के लिए , मैं उनमें से नहीं हूं जो यह पुख्ता तौर पर मानते हैं कि कोई शैक्षिक योग्यता होनीचाहिए.' उन्होंने कहा, 'मैं कहता हूं कि (मंत्री बनने के लिए) इसे 35 कर दीजिए. मैं कहूंगा कि कोई भी व्यक्ति तब तक मंत्री नहीं बन सकता जब तक वह 35 अथवा 40 वर्ष का नहीं हो जाता. तब उनमें थोड़ी परिपक्वता होगी.' 

VIDEO :  डिग्री और योग्यता का पैमाना


गौरतलब है कि हाल ही में पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ने ईवीएम को लेकर एक बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि इन मशीनों पर पूरा भरोसा किया जा सकता है और वह सुरक्षित भी हैं. उन्होंने कहा कि 'मशीनें गलती नहीं करती बल्कि इंसान करते हैं.'

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com