महाराष्ट्र में कोविड वैक्सीन की किल्लत, बचा है सिर्फ 3 दिन का स्टॉक, कई वैक्सीनेशन सेंटर हुए बंद

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने NDTV को बताया कि राज्य में कई जगहों पर कोविड वैक्सीन के शॉर्टेज की समस्या पैदा हो गई है. कई जगहों पर बस तीन दिन का स्टॉक है. मुंबई सहित कई शहरों में वैक्सीन का स्टॉक तेजी से खत्म हो रहा है,

महाराष्ट्र में कोविड वैक्सीन की किल्लत, बचा है सिर्फ 3 दिन का स्टॉक, कई वैक्सीनेशन सेंटर हुए बंद

Covid Vaccination : महाराष्ट्र में कोविड वैक्सीन के शॉर्टेज की समस्या.

मुंबई:

महाराष्ट्र में कई जगहों पर कोविड वैक्सीन के शॉर्टेज की समस्या पैदा हो गई है. कई जगहों पर बस तीन दिन का स्टॉक है. मुंबई और दूसरे कई शहरों में वैक्सीन का स्टॉक तेजी से खत्म हो रहा है, ऐसे में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने NDTV को बताया कि राज्य ने केंद्र को इस संकट से अवगत कराया है. 

टोपे ने बताया कि 'राज्य में वैक्सीन का स्टॉक बस तीन दिनों के लिए पर्याप्त है. हमने केंद्र से आग्रह किया है कि वो हमें और वैक्सीन भेजें. यह हालत उस राज्य की है, जहां हर रोज कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. मुंबई में भी स्टॉक बस तीन दिनों के लिए है.' उन्होंने बताया कि इसे लेकर उनकी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन से मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस पर बात हुई थी.

उन्होंने बताया कि 'आज की तारीख में 14 लाख डोज उपलब्ध हैं, जिसका मतलब है कि बस तीन दिनों का स्टॉक है. तो अगर हम हर दिन पांच लाख वैक्सीन डोज देते हैं तो हमें हर हफ्ते 40 लाख डोज की जरूरत पड़ेगी.' टोपे ने बताया कि उन्होंने डॉ. हर्षवर्धन से कहा कि 'हमारे कई वैक्सीनेशन केंद्रों पर वैक्सीन नहीं है, जिसके चलते उन्हें बंद करना पड़ा है. डोज़ नहीं है तो वो लोगों को वापस भेज रहे हैं. मैं आपसे कह रहा हूं कि हमें वैक्सीन सप्लाई करें.'

यह भी पढ़ें : राज ठाकरे ने महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना के कहर के लिए प्रवासी मजदूरों को ठहराया जिम्मेदार...

बीएमसी ने भी मानी शॉर्टेज की बात

बहन्मुंबई नगर निगम ने भी यह बात कही है कि राज्य में कोविड वैक्सीन की शॉर्टेज है और ये 'जल्द ही खत्म होने वाले हैं.' मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि 'मुंबई में वैक्सीन का स्टॉक खत्म होने वाला है. हम सबसे ज्यादा डोज सरकारी अस्पतालों को दे रहे हैं. हमारे पास कोविशील्ड की बस एक लाख से कुछ ज्यादा डोज ही बची हैं. राजेश टोपे ने इसे लेकर केंद्र से बात की है.' उन्होंने कहा कि केंद्र से कहा गया है कि जल्द ही ज्यादा कोविड वैक्सीन की सप्लाई करें वर्ना राज्य में वैक्सीन की दूसरी डोज देना मुश्किल हो जाएगा.


महाराष्ट्र के मुख्य स्वास्थ्य सचिव प्रदीप व्यास ने न्यूज एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया को बताया कि 'कई जिलों में कल-परसों तक वैक्सीन खत्म हो जाएगी. केंद्र को स्थिति के बारे में पता है. हमने लिखित में भी बताया है.' उन्होंने बताया कि अगर शेड्यूल और उपलब्धता को लेकर साफ जानकारी मिले तो महाराष्ट्र रोज पांच लाख लोगों को वैक्सीन दी जा सकती है. पिछले कुछ दिनों में राज्य में हर रोज लगभग चार लाख लोगों को वैक्सीन दी जा रही है. वैक्सीनेशन ड्राइव के तहत अब तक लगभग 82 लाख लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बता दें कि महाराष्ट्र पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर से प्रभावित होने वाला राज्य है. पहली लहर में भी उसकी हालत ऐसी ही थी, लेकिन दूसरी लहर ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. बुधवार की सुबह पिछले 24 घंटों में 1.15 लाख केस सामने आए हैं, जो भारत में कोरोना के इतिहास में सबसे ज्यादा हैं.