महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर हलचल तेज, देर रात NCP चीफ शरद पवार से मिले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे

Maharashtra Government Formation 2019: महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार की तस्वीर लगभग साफ हो जाने के बावजूद गुरुवार को देर रात शिवसेना (Shiv Sena) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने NCP प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) से उनके घर पर जाकर मुलाकात की.

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर हलचल तेज, देर रात NCP चीफ शरद पवार से मिले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे

Maharashtra News: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने देर रात NCP चीफ शरद पवार से मुलाकात की. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर तस्वीर लगभग हुई साफ
  • देर रात NCP चीफ शरद पवार से मिले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे
  • उद्धव ठाकरे के साथ आदित्य ठाकरे और पार्टी नेता संजय राउत भी थे
नई दिल्ली:

महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार की तस्वीर लगभग साफ हो जाने के बावजूद गुरुवार को देर रात शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने NCP प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) से उनके घर पर जाकर मुलाकात की. इस गुपचुप मुलाकात को लेकर राजनीतिक हलकों में अलग-अलग कयास लगाए जाने शुरू हो गए हैं. शिवसेना (Shiv Sena) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के साथ उनके बेटे आदित्य ठाकरे, पार्टी सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) और राकांपा (NCP) नेता अजीत पवार भी मौजूद थे. इससे पहले कांग्रेस-एनसीपी (Congress-NCP) के बीच कई दौर की बैठकों के बाद महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने बताया था कि दोनों पार्टियों के बीच सभी मुद्दों पर सहमति बन गई है और अब शिवसेना के साथ बात होगी. 

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और शरद पवार की मुलाकात ठीक उससे पहले हुई है, जब NCP-कांग्रेस के बीच शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाने को लेकर लगभग सभी मुद्दों पर सहमति बन गई है और शुक्रवार को दोनों पार्टियों के नेता मुंबई में बाकी सहयोगियों से बात करेंगे. कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सहयोगी दलों से बातचीत के बाद शिवसेना के साथ भी बात होगी और तब हम यह जानकारी दे पाएंगे कि गठबंधन कैसा होगा. सूत्रों के मुताबिक ऐसी खबरें हैं कि शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के बीच ढाई-ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद संभालने का समझौता हो सकता है. वहीं, कांग्रेस को उपमुख्यमंत्री पद मिल सकता है.

Maharashtra Govt: संजय राउत बोले- शनिवार को राज्यपाल को देंगे NCP-कांग्रेस और शिवसेना के MLAs की समर्थन चिट्ठी

इससे पहले शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि तीन दल शनिवार को राज्यपाल से मिलने जाएंगे. राउत ने कहा कि कहा कि राज्यपाल से मिलने का वक्त मांगा जाएगा और उन्हें कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी विधायकों के समर्थन की चिट्ठी दी जाएगी.

 केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले बोले- 'कांग्रेस को सरकार बनाने में NCP-शिवसेना का नहीं करना चाहिए समर्थन अगर...'

बता दें कि महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के पास 105, शिवसेना के पास 56 सीटें हैं, जबकि राकांपा और कांग्रेस के पास क्रमश: 54 और 44 सीटें हैं. राज्य में सरकार बनाने को इच्छुक किसी भी दल या गठबंधन को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कम से कम 145 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी.

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन के नाम पर सत्ता चलाना चाहती है बीजेपी : शिवसेना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: महाराष्ट्र में सरकार बनना तय लेकिन सवाल बाकी​