भगवंत मान वीडियो मामला : दिल्ली पुलिस कमिश्‍नर को बातचीत के लिए बुलाएगी संसदीय समिति

भगवंत मान वीडियो मामला : दिल्ली पुलिस कमिश्‍नर को बातचीत के लिए बुलाएगी संसदीय समिति

'आप' सांसद भगवंत मान (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

'आप' सांसद भगवंत मान के संसद भवन का वीडियो बनाने के मामले में जांच कर रही लोकसभा की समिति दिल्ली के पुलिस आयुक्त को बुलाएगी और उनसे संसद की सुरक्षा के संबंध में बातचीत करेगी. मान द्वारा संसद का वीडियो बनाने के मामले में जांच के लिए नौ सदस्यीय समिति बनाई गयी थी.

समिति के अध्यक्ष और भाजपा सांसद किरीट सोमैया ने कहा, ‘‘समिति ने सुरक्षा कर्मियों के साथ सुरक्षा और मान द्वारा की गयी वीडियोग्राफी के मुद्दे पर बातचीत की. और अगले महीने होने वाली अगली बैठक में हम दिल्ली के पुलिस आयुक्त को बुलाकर इस बारे में बातचीत करेंगे.’’ पिछली बैठक में भी समिति ने संसद के उस द्वार पर तैनात सुरक्षा कर्मियों का पक्ष सुना था जहां से 'आप' सांसद ने वीडियो बनाते हुए उच्च सुरक्षा वाले क्षेत्र में प्रवेश किया था.

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने समिति का कार्यकाल आगामी शीतकालीन सत्र के पहले सप्ताह के आखिर तक बढ़ा दिया है. संसद का शीतकालीन सत्र आमतौर पर नवंबर के तीसरे सप्ताह में शुरू होता है. सोमैया ने कहा कि समिति दो हिस्सों में अपनी रिपोर्ट जमा करेगी. इसमें एक संसद की सुरक्षा को उजागर करने में मान की भूमिका से संबंधित होगा और दूसरा उपाय सुझाने वाला होगा. विभिन्न सांसदों ने वीडियोग्राफी करने और इसे सोशल मीडिया पर डालने के 'आप' सांसद के आचरण पर सवाल उठाया था और इसे अनुचित बताया था.

मामले की गंभीरता को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने पंजाब के संगरूर से 'आप' सांसद मान को तब तक संसद की कार्यवाही में शामिल नहीं होने की सलाह दी थी जब तक इस मामले में कोई निर्णय नहीं आ जाता. समिति में सोमैया के अलावा भाजपा की ओर से मीनाक्षी लेखी और सत्यपाल सिंह हैं. इसके अन्य सदस्यों में आनंदराव अडसुल (शिवसेना), बी महताब (बीजू जनता दल), रत्ना डे (तृणमूल कांग्रेस), टी नरसिंहम (तेलगूदेशम पार्टी), के सी वेणुगोपाल (कांग्रेस) और पी वेणुगोपाल (अन्नाद्रमुक) हैं. इस बीच मान अपनी इस बात पर कायम रहे कि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया और उनका इरादा लोगों को संसदीय प्रक्रियाओं से अवगत कराना था.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com