यह ख़बर 17 जनवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

नियंत्रण रेखा शांतिपूर्ण : भारत-पाक में तनाव हुआ कम

खास बातें

  • प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में एंटनी ने कहा कि कल डीजीएमओ स्तर की दस मिनट की बातचीत के बाद से नियंत्रण रेखा पर तनाव कम हुआ है।
नई दिल्ली:

पिछले हफ्ते दो भारतीय सैनिकों की बर्बर हत्या के बाद नियंत्रण रेखा पर पैदा हुए तनाव को कम करने पर भारत और पाकिस्तान राजी हो गए हैं। दोनों देशों के शीर्ष सैन्य कमांडरों की बुधवार को हुई बातचीत में यह तय किया गया।

जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर लगातार युद्धविराम का उल्लंघन हो रहा था। सेना के सूत्रों ने बताया कि दोनों देशों के सैन्य कार्रवाई महानिदेशकों (डीजीएमओ) की टेलीफोन पर हुई वार्ता के बाद से हालात शांत हैं और तनाव कम हुआ है।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में भी सुबह भारत-पाक तनाव का मुद्दा उठा। रक्षामंत्री एके एंटनी और विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने नियंत्रण रेखा के हालात की जानकारी कैबिनेट को दी।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तानी सैनिकों ने 8 जनवरी को दो भारतीय सैनिकों की बर्बर हत्या कर दी थी और इनमें से एक सैनिक का सिर धड़ से अलग कर दिया था।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में एंटनी ने कहा कि कल डीजीएमओ स्तर की दस मिनट की बातचीत के बाद से नियंत्रण रेखा पर तनाव कम हुआ है। बातचीत भारत के डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल विनोद भाटिया और पाकिस्तान के डीजीएमओ मेजर जनरल अशफाक नदीम के बीच हुई। सूत्रों के मुताबिक उन्होंने कहा कि कल से ही युद्धविराम का पालन हो रहा है और तनाव कम हुआ है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय सेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तान के डीजीएमओ ने सूचित किया है कि उन्होंने अपने सैनिकों को युद्धविराम का कड़ाई से पालन करने और संयम बरतने का आदेश दिया है। खुर्शीद ने बताया कि पाकिस्तान ने संकेत दिया है कि 8 जनवरी की घटना की संयुक्त राष्ट्र से जांच कराने की बजाय वह द्विपक्षीय वार्ता के लिए तैयार है।