विज्ञापन
6 years ago
भारत के दक्षिणी राज्य केरल में कई दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश रविवार को कुछ थम गई, जिससे त्रासदी झेल रहे लोगों को कुछ राहत महसूस हुई होगी, लेकिन सैकड़ों की जान लेने के साथ-साथ लाखों लोगों को बेघर कर गई इस बारिश की वजह से 7,24,649 लोग राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं, और बाढ़ पीड़ितों को मदद देने के उद्देश्य से साढ़े पांच हज़ार से भी ज़्यादा राहत शिविर स्थापित किए गए हैं. रविवार को बारिश के थम जाने के बाद कई शहरों व गांवों में जलस्तर में कमी आई है. मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने कहा, "शायद यह अब तक की सबसे बड़ी त्रासदी है, जिससे भारी तबाही मची... इसलिए हम सभी प्रकार की मदद स्वीकार करेंगे..."
केरल में जीवन वापस सामान्य करने के लिए डॉक्टरों, नर्सों, पैकेट बंद भोजन की जरूरत : अल्फोन्स 

केंद्रीय पर्यटन मंत्री अल्फोन्स कन्नथनम ने बाढ़ ग्रस्त केरल में रेडी-टू-ईट खाने, डॉक्टरों और नर्सों की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए कहा कि लोग अपने घर वापस लौट रहे हैं और पानी का स्तर नीचे की ओर आ रहा है. 
केरल की बाढ़ में फंसे सैकड़ों लोग विशेष ट्रेन से कोलकाता पहुंचे
बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित केरल में फंसे सैकड़ों लोग विशेष ट्रेन से यहां कोलकाता पहुंचे। दक्षिण पूर्वी रेलवे (दपूरे) के प्रवक्ता ने यहां आज यह जानकारी दी. प्रवक्ता ने बताया कि यात्रियों में अधिकतर पश्चिम बंगाल के कामगार थे. बीती रात वे हावड़ा स्टेशन पहुंचे. 21 कोचों वाली यह विशेष ट्रेन तिरुवनंतपुरम से चली थी. प्रवक्ता संजय घोष ने बताया कि रविवार शाम को एर्णाकुलम से रवाना हुई दो और ट्रेनें आज शहर पहुंचने वाली हैं.
केरल बाढ़ : संयुक्त अरब अमीरात की ओर से पीड़ितों के लिए 700 करोड़ रुपये की मदद
केरल के एरनाकुलम, कोट्टायम तथा अलप्पुझा जिलों में बाढ़ पीड़ितों के लिए तमिलनाडु के कोयम्बटूर से रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) की 105 बटालियन तथा रोटरी क्लब के जी 36 ग्रुप ने 10 ट्रकों में राहत सामग्री रवाना की है.

केरल के अलप्पुझा जिले में चेनगन्नूर के पंडानाद में इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस (ITBP) कर्मी ने मरीज़ों को खासतौर से तैयार किए फ्लोटरों में बिठाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया.
केंद्र ने केरल में आयी विनाशकारी बाढ़ को आज ''गंभीर प्रकृति की आपदा'' घोषित किया.  दूसरी ओर राज्य के सामने बेघर हुए लाखों लोगों का पुनर्वास और जलजनित बीमारियों को रोकने का काम एक बड़ी चुनौती बन गयी है
केंद्रीय मंत्री अल्फोंस कन्ननथानम ने केरल की बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की कांग्रेस नेताओं की मांग को खारिज कर दिया और कहा कि आपदा प्रबंधन कानून 2005 में ऐसा करने का प्रावधान नहीं है. 
शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) केरल में बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए राहत सामग्री भेज रही है. इसके अलावा दो रिलीफ कैम्प टीमें भी भेजी जा रही हैं, जिनमें से एक सड़क मार्ग से और दूसरी हवाई मार्ग से जाएगी.

केरल में बाढ़ से अब तक 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. देखें तबाही की तस्वीरें
केरल  में बाढ़ :  तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर, अब संक्रमण और बीमारी फैलने का खतरा
अगर आप केरल के बाढ़ पीड़ितों की मदद करना चाहते हैं को यहां करें क्लिक
ऐसे करें केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद
बाबा रामदेव ने जानकारी दी है, "केरल तथा कर्नाटक के बाढ़ग्रस्त इलाकों के लिए 50 लाख रुपये की राहत सामग्री भेज दी गई है... और डेढ़ करोड़ रुपये की सामग्री और भेजी जाएगी... हमारे सुरक्षाबलों द्वारा बाढ़ग्रस्त इलाकों में चलाए जा रहे राहत एवं बचाव कार्यों पर पूरे देश को फख्र है..."

भारतीय सेना की दक्षिणी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल डीआर सोनी ने बताया, "(केरल में) नौकाओं, लाइफ जैकेटों तथा भोजन के पैकेटों के साथ लगभग 70 टीमें मौजूद हैं, जिन जगहों पर रोशनी और हेलीकॉप्टर भी नहीं जा पा रहे हैं, हमारे जवान पहुंच गए हैं."




केरल के इदुक्की में जनजीवन धीरे-धीरे सामान्य हो चला है. ATM सेवाएं फिर शुरू हो गई हैं. कनेक्टिविटी तथा संचार को पुनर्स्थापित करने के लिए काम जारी है.



केरल की बाढ़ से सुप्रीम कोर्ट भी आहत, जज भी राहत कोष में देंगे योगदान, राहत कोष में सुप्रीम कोर्ट के प्रत्येक  जज 25 हजार देंगे. CJI ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के जज केरल बाढ़ को लेकर राहत में अपना योगदान देंगे. CJI दीपक मिश्रा ने कहा कि वो मुख्यमंत्री राहत कोष में योगदान देंगे. दरअसल अवमानना के एक मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान AG के के वेणुगोपाल ने केरल की बाढ का मामला उठाते हुए कहा कि केरल के हालात बेहद खराब है. दस लाख लोग अपने घरबार से महरूम हो चुके हैं. खुद AG राहत कोष में एक करोड़ रुपये दे चुके हैं तो वहीं केरल में राहत सामग्री पहुंचाने में सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस कूरियन जोसेफ भी अपने तमाम प्रयास कर रहे हैं. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने जानकारी दी है, "अब तक केरल में 3,757 मेडिकल कैम्प स्थापित किए जा चुके हैं... 90 विभिन्न दवाइयों की आवश्यकता है, और पहली खेप पहुंच चुकी है... रोज़ाना निगरानी तथा निरीक्षण की सलाह जारी की जा चुकी है... पानी के उतरते ही क्विक रेस्पॉन्स मेडिकल टीमें काम शुरू कर देंगी..."

उपराष्ट्रपति तथा राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने केरल में बाढ़ से पैदा हुई स्थिति की समीक्षा के लिए उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह तथा सदन एवं उपराष्ट्रपति सचिवालय वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की, तथा राहत कार्यों के लिए एक माह का वेतन देने का निर्णय लिया.

तमिलनाडु के कोयम्बटूर से क्षेत्रीय CRPF वाइफ्स वेलफेयर एसोसिएशन ने सूखा अनाज, कपड़े, दवाओं, सैनिटरी वस्तुओं जैसी राहत सामग्री से भरे 12 ट्रक रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) की टीम के साथ केरल के त्रिशूर तथा चालाकुडी के लिए रवाना किए हैं.

निज़ामुद्दीन-एरनाकुलम मंगला लक्षद्वीप एक्सप्रेस, मंगलौर-नागरकोइल परशुराम एक्सप्रेस, जामनगर-तिरुनेलवेली एक्सप्रेस तथा लोकमान्य तिलक टर्मिनस-तिरुअनंतपुरम नेत्रावती एक्सप्रेस शोरानूर जंक्शन से निर्धारित समयसारिणी के अनुसार ही चलेंगी.

केरल के त्रिशूर में एक पुल के टूट जाने के बाद बाढ़ पीड़ितों को बचाने के लिए भारतीय नौसेना की बचाव टीम ने छह रस्सियों को जोड़कर 109 लोगों को बचाया.

दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत ने संयुक्त राष्ट्र के भूतपूर्व महासचिव कोफी अन्नान (जो हाल ही में दिवंगत हुए हैं) के परिवार से मिलने के लिए विदेश जाने की कांग्रेस नेता शशि थरूर की अर्ज़ी को मंज़ूर कर लिया है. कोर्ट ने उन्हें केरल के बाढ़ पीड़ितों के लिए सहायता जुटाने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय जाने की भी अनुमति दे दी है.

शिवसेना के सभी सांसद और विधायक एक दिन का वेतन बाढ़ से जूझ रहे केरल के मुख्यमंत्री राहत कोष में देंगे.

कोच्चि में एक घर की छत पर 'धन्यवाद' का संदेश पेन्ट किया गया है, जहां से 17 अगस्त को कॉमोडोर विजय वर्मा ने दो महिलाओं को बचाया था.

बाढ़ से जूझ रहे केरल में भारतीय तटरक्षकों (Indian Coast Guard) द्वारा किया जा रहा राहत एव बचाव कार्य लगातार जारी है.

बाढ़ से जूझ रहे केरल में पलक्कड़ जिले के एरुमाचेरी में बाढ़ के पानी के धान के खेतों में जाने से रोकने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स स्थायी पुल बना रही है.

मुंबई के जेजे अस्पताल से 55 तथा पुणे के ससून अस्पताल से 26 डॉक्टर भारतीय वायुसेना के दो विमानों से तिरुअनंतपुरम के लिए रवाना हुए हैं.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
LIVE अपडेट :  केरल बाढ़ : संयुक्त अरब अमीरात की ओर से पीड़ितों के लिए 700 करोड़ रुपये की मदद
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com