विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

आज भारत समेत दुनियाभर में पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है. देश में मुख्य आयोजन झारखंड (Jharkhand) की राजधानी रांची (Ranchi) में हो रहा है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भाग लिया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, 'योग सबका है और सब योग के हैं. योग धर्म और जाति से ऊपर है. योग का पालन जीवनभर करना है. इसलिए योग को हर इंसान की जिंदगी का हिस्सा बनाने के लिए हमें निरंतर काम करना होगा.' योग दिवस पर देश के सभी स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए. इस वर्ष कार्यक्रम का मुख्य विषय ‘हृदय के लिए योग' निर्धारित है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के मुख्य कार्यक्रम में भाग लेने के लिए गुरुवार की रात विशेष विमान से रांची पहुंचे थे. झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास और वरिष्ठ मंत्री सीपी सिंह ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया था. प्रधानमंत्री ने रांची के राजभवन में रात्रि प्रवास किया था. 

भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्ज़ेंड्रे ज़ीगलर ने कहा
भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्ज़ेंड्रे ज़ीगलर ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बताया, "आज सुबह हमारे यहां 100 से ज़्यादा लोगों ने योग किया... हम लगभग हर रोज़ दूतावास में योग सिखाते हैं... योग अब फ्रांस के लोगों में लोकप्रिय होता जा रहा है... इससे शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद मिलती है..."
उत्तर प्रदेश में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
लखनऊ से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस शुक्रवार को पूरे उत्तर प्रदेश में मनाया गया, मुख्य कार्यक्रम राजधानी के राजभवन में आयोजित किया गया, जिसमें राज्यपाल राम नाइक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और वरिष्ठ नेताओं व अधिकारियों ने योगाभ्यास किया.
दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लाल किले में आयोजित कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने योग किया.
हिमाचल प्रदेश : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर किन्नौर जिले में भारत-चीन सीमा पर आयोजित कार्यक्रम में ITBP जवानों ने योग किया.

दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में योग करते केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, रविशंकर प्रसाद तथा जयंत सिन्हा.
दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दृश्य.
केरल : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर त्रिवेंद्रम में आयोजित कार्यक्रम में BJP के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने योग किया.
हरियाणा : बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की घुड़सवार टीम ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गुरुग्राम स्थित BSF कैम्प में घोड़ों की पीठ पर योग किया.
जम्मू एवं कश्मीर : लद्दाख क्षेत्र में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किए गए.
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देहरादून में आयोजित कार्यक्रम में योग किया.
असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गुवाहाटी में आयोजित कार्यक्रम में योग किया.
देखें VIDEO: बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के डॉग स्क्वाड ने जम्मू में योग किया
नेवी के जवानों ने मुंबई में आईएनएस विराट पर किया योग
5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मुंबई के वेस्टर्न नेवल डॉकयार्ड में मौजूद आईएनएस विराट पर नेवी के जवानों ने योग किया.

रांची में पीएम मोदी ने कहा- योग सबका है और सब योग के हैं. योग धर्म और जाति से ऊपर है. योग का पालन जीवनभर करना है. इसलिए योग को हर इंसान की जिंदगी का हिस्सा बनाने के लिए हमें निरंतर काम करना होगा.'
रांची में पीएम मोदी ने कहा- मैं दुनियाभर के उन लोगों को धन्यवाद देना चाहूंगा, जो सूरज की पहली किरण के साथ योग में हिस्सा ले रहे हैं. यह बेहद ही रोचक दृश्य है. मैं आप सभी से योग को अपनाने और इसी तरह अपनी दिनचर्या का अभिन्न अंग बनाने का आग्रह करता हूं.
पीएम मोदी ने रांची में किया योग
पीएम नरेंद्र मोदी ने रांची के प्रभात तारा ग्राउंड पर योग किया. उन्होंने 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कहा, इस मौके पर मेरी शुभकामनाएं आपके, भारत और दुनियाभर लोगों के साथ है. आज योग दिवस पर दुनिया में लाखों लोग एकसाथ योग कर रहे हैं.

रांची में पीएम मोदी ने 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बोले- योग धर्म, जाति से ऊपर है
हिमाचल प्रदेश में 10 डिग्री के तापमान में ITBP के जवानों ने किया योग
हिमाचल प्रदेश: 10 डिग्री के टेम्परेचर में करीब 14000 फुट की ऊचांई पर स्थित रोहतांग के पास आईटीबीपी के जवानों ने 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग किया.
अरुणाचल प्रदेश में आईटीबीपी के जवानों ने नदी में किया योग
अरुणाचल प्रदेश: लोहितपुर के करीब तेजू स्थित दिगरु नदी में 9वां इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के जवानों ने 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर नदी में योग किया.
नेपाल: जानकी मंदिर के परिसर में लोगों ने किया योग
नेपाल: 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित जनकपुर स्थित जानकी मंदिर के परिसर में लोगों ने योग किया.
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस नांदेड़ में होने वाले योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस मौके पर उनके साथ योग गुरु रामदेव भी साथ हैं. 

दिल्ली में राजपथ पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा. नई दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) यह कार्यक्रम आयोजित कर रहा है. यहां योग अभ्यास सुबह छह बजे से शुरू होगा.
महाराष्ट्र के नांदेड़ में बाबा रामदेव के मार्गदर्शन में शुक्रवार को योग और ध्यान का सबसे बड़ा आयोजन होगा. इसके लिए योग कैंप आयोजित किया जा रहा है. यह आयोजन सुबह 5 बजे से साढ़े सात बजे तक होगा.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर रांची में PM नरेंद्र मोदी ने कहा, पानी-पोषण-परिश्रम-पर्यावरण जरूरी
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com