विज्ञापन
This Article is From Nov 12, 2016

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए शुक्रवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए शुक्रवार की 10 बड़ी खबरें
नई दिल्ली: अगर आप किन्‍हीं कारणों से कल ख़बरें देख-पढ़ नहीं पाएं हों तो यहां पेश हैं पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी ख़बरें...

1. जलाने और कूड़े में फेंकने के बाद अब गंगा में भी बहाए जा रहे हैं 1000, 500 के नोट
शादियों में नोटों की बारिश आपने देखी होगी, लेकिन नोटों को बहते हुए देखने का मौका शायद न मिला हो. नदी में नोटों को बहते हुए देखने का नजारा शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में देखने को मिला.

2. अब कई हिस्‍सों में नमक की कमी की अफवाह, डरे लोगों ने महंगा नमक खरीदा!
छोटे नोटों की कमी से आज बाजार में नमक जैसी जरूरी चीजों की कालाबाजारी की अफवाह फैल गई क्योंकि दुकानदारों ने बड़े नोटों की पेशकश किए जाने पर छुट्टे पैसे देने से मना कर दिए. मुरादाबाद में यह अफवाह फैली कि बाजार से नमक गायब हो गया है और दुकानदार महंगी कीमत में नमक बेच रहे हैं. विशेष रूप से दिल्‍ली, यूपी और उत्‍तराखंड के कई हिस्‍सों में इस तरह की अफवाह फैली है.

3. अब इन सेवाओं के लिए 14 नवंबर तक इस्‍तेमाल कीजिए 500 और 1000 के पुराने नोट...
बड़े मूल्य के नोटों का चलन बंद किए जाने से नकदी की किल्लत के बीच सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर वाहन यात्रियों की सुविधा के लिए 14 नवंबर की मध्यरात्रि तक कोई टोल शुल्क नहीं लिये जाने की घोषणा की है. इसके साथ ही अगले 72 घंटों तक बिजली और पानी के बिलों का भुगतान भी पुराने नोटों से किया जा सकेगा. साथ ही पेट्रोल और डीजल के लिए भी इन नोटों के इस्‍तेमाल की समय-सीमा 14 नवंबर तक बढ़ा दी गई है.

4. राहुल गांधी ने बैंक में लाइन में लगकर बदलवाए पुराने नोट, मोदी पर साधा निशाना
 कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज उस वक्त लोगों को चौंका दिया जब वह संसद मार्ग स्थित भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की शाखा में पहुंचे और आम लोगों की तरह कतार में खड़े होकर 500 और 1000 रुपये के अपने पुराने नोट बदलवाए. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें यह बात समझ नहीं आएगी कि केंद्र सरकार के इस कदम के कारण लोगों को कितनी तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है.

5.INDvsENG:राजकोट का रोमांच अभी बाकी, 4 गेंदों पर दो विकेट गंवाकर मुश्किल में टीम इंडिया
राजकोट टेस्‍ट के आखिरी दो दिन रोमांचक होने के आसार बढ़ गए है.आखिरी चार गेंदों ने टीम इंडिया की मेहनत पर पानी फेर दिया. टेस्‍ट के तीसरे दिन 107 ओवर तक दो विकेट पर 317 रन बनाकर इंग्‍लैंड के 537 रनों के विशाल स्‍कोर का जवाब मजबूती से देती नजर आ रही थी.

6.‘अर्थक्रांति’ के सुझाव से बंद हुए 500-1000 के नोट! ‘यूपीए’ में राहुल गांधी को भी दिया था सुझाव...
पिछले दो दिनों में एक नाम इंटरनेट पर, कुछ अखबारों और टीवी चैनलों में खूब सुनने को मिल रहा है. यह नाम है अर्थक्रांति संस्था के प्रमुख अनिल बोकिल का. बोकिल पेशे से समाजसेवा में लगे हुए हैं. उनके साथ इंजीनियर और चार्टर्ड अकाउंटेंट की टीम जिन्होंने मिलकर देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने और आसान टैक्स सिस्टम की वकालत की है. इन लोगों ने एक प्रपोजल भी बनाया है और वक्त-वक्त पर कई जरूरी लोगों से मिलकर अपनी बात रखते भी रहे हैं.

7.जब कांग्रेस सरकार ने नोटबंदी का ऐलान किया था तो बीजेपी ने उसे 'गरीब-विरोधी' कहा था...
 जनवरी 2014 में जब यूपीए सरकार ने 2005 से पहले जारी हुए 31 मार्च तक के लिए बदलने का निर्णय लिया था तब बीजेपी प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी ने तत्कालीन वित्त मंत्री के इस कदम की आलोचना की थी. बीजेपी की प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी ने तत्कालीन वित्तमंत्री पी. चिदंबरम को निशाने पर लिया था.

8. नोटबंदी पर बिफरे उद्धव ठाकरे, कहा - मोदी की कार्यपद्धति से नाराज़ हूं
नोटबंदी के फैसले पर शिवसेना पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे बिफ़र पड़े हैं. उन्होंने अबतक के अपने सबसे तीखे हमले में सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए उसे अस्वीकार किया है.

9. सौम्या मर्डर केस पर काटजू का ब्लॉग है जजों पर हमला, कोर्ट की तौहीन का मामला दर्ज हो : SC
जस्टिस मार्कडेंय काटजू को सुप्रीम कोर्ट ने अदालत की अवमानना का नोटिस थमा दिया है. यह कदम काटजू के उस फेसबुक पोस्ट के बाद लिया गया जिसमें उन्होंने जजों की आलोचना की थी. काटजू को अदालत में केरल में हुए सौम्या के कत्ल के मामले पर अपनी राय व्यक्त करने के लिए बुलाया गया था.

10. भारत और जापान ने किए ऐतिहासिक असैन्य परमाणु करार पर हस्ताक्षर
रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके समकक्ष शिंजो आबे के बीच वार्ता के बाद आज भारत और जापान ने असैन्य परमाणु ऊर्जा को लेकर एक ऐतिहासिक करार पर हस्ताक्षर किए. इस करार से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय आर्थिक और सुरक्षा संबंधों में गति लाने और अमेरिका स्थित कंपनियों को भारत में परमाणु संयंत्र लगाने में सहायता मिलेगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हरियाणा विधानसभा चुनाव : कांग्रेस और AAP के बीच गठबंधन से पहले ही नेताओं के बगावती हुए तेवर, भारती ने दिया बड़ा बयान
पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए शुक्रवार की 10 बड़ी खबरें
'हिमाचल में सरकारी कर्मचारियों की 5 को सैलरी, 10 को पेंशन' - विधानसभा में सीएम सुक्खू का ऐलान
Next Article
'हिमाचल में सरकारी कर्मचारियों की 5 को सैलरी, 10 को पेंशन' - विधानसभा में सीएम सुक्खू का ऐलान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com