मुंबई में कोरोना के एक हजार से भी कम मामले, कोविड की दूसरी लहर में पहली बार इतने कम केस

महानगर मुंबई में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्‍या कम होते हुए 27,958 रह गई है जबकि कोरोना से कुल रिकवरी 6,58,540 तक पहुंच गई है.

मुंबई में कोरोना के एक हजार से भी कम मामले, कोविड की दूसरी लहर में पहली बार इतने कम केस

मुंबई में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्‍या 27,958 रह गई है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

मुंंबई:

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कोरोना वायरस के मामले रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गए हैं. मुंबई में शुक्रवार को पिछले 24 घंटे में 929 कोविड केस मिले. जबकि इस दौरान 1239 कोरोना मरीज स्वस्थ हुए. पिछले 24 घंटों के दौरान मुंबई में 30 मरीजों की मौत हुई है.महानगर मुंबई में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्‍या कम होते हुए 27,958 रह गई है जबकि कोरोना से कुल रिकवरी 6,58,540 तक पहुंच गई है. कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 7,03,461 है.भारत की बात करें तो देश में शुक्रवार यानी 28 मई की सुबह तक पिछले 24 घंटे में 1,86,364 नए मामले दर्ज हुए हैं और इस दौरान 3,660 लोगों की मौत हुई है. 

दिल्ली में करीब दो माह में कोरोना के सबसे कम एक्टिव मामले, 139 मरीजों की मौत

वहीं महाराष्ट्र में कोरोना के 20740 नए मामले शुक्रवार को सामने आए. इससे राज्य में कोरोना संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 56,92,920 हो गए.  जबकि 424 मरीजों की मौत हो गई. राज्य में महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या 93,198 हो गई है. इससे पहले गुरुवार को 21,273 कोरोना केस सामने आए थे और 425 मरीजों की मौत हुई थी. पिछले कुछ दिनों से महाराष्ट्र में कोरोना के नए मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है. मार्च-अप्रैल के दौरान राज्य में औसतन दो दिन में करीब एक लाख नए मामले सामने आ रहे थे. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 30,671 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई. 

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने पुणे में आवश्यक वस्तुओं की बिक्री करने वाली दुकानों के लिए प्रतिबंधों में ढील देने की शुक्रवार को घोषणा की. इससे पहले, पुणे में लागू नियमों में यह स्पष्ट किया गया था कि गैर-आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को पूरे सप्ताह खोलने की अनुमति नहीं मिलेगी। इसके अलावा किराने का सामान, सब्जियां, फल और दूध आदि बेचने वाली दुकानों को सप्ताहांत के दौरान बंद रखना होगा.

कोरोना से हुई मौतों को कम करके दिखाने का आरोप, राजस्‍थान सरकार ने जांच के लिए बनाई तीन सदस्‍यीय टीम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने संवाददाताओं को बताया, ''''चूंकि पुणे में संक्रमण के मामलों में कमी आयी है, इसलिये निर्वाचित प्रतिनिधियों की समीक्षा बैठक के दौरान आज यह सहमति बनी कि शनिवार और रविवार को आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को छूट दी जा सकती है.'' मंत्री ने कहा, ''''प्रदेश के गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने सप्ताहांत में इन दुकानों पर प्रतिबंध हटाने के लिये जोर दिया. इसलिये सप्ताहंत में पुणे में आवश्यक वस्तुओं की दुकान सुबह सात बजे से पूर्वान्ह्र 11 बजे तक खोलने का निर्णय किया गया.''यहां कोविड-19 स्थिति के बारे में टोपे ने कहा कि संक्रमण के मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है. उन्होंने कहा कि पुणे में मृत्यु दर 1.6 प्रतिशत है. (एजेंसी से भी इनपुट )