यह ख़बर 04 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

गोपीनाथ मुंडे को तमाम नेताओं ने दी श्रद्धांजलि, आज पैतृक गांव में होगा अंतिम संस्कार

गोपीनाथ मुंडे को श्रद्धांजलि अर्पित करते नेतागण

नई दिल्ली / मुंबई:

नई दिल्ली में मंगलवार को कार दुर्घटना में दिवंगत हुए केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गोपीनाथ मुंडे का पार्थिव शरीर विशेष विमान के जरिये मुंबई लाया गया। मुंडे का अंतिम संस्कार बुधवार को बीड के उनके पैतृक गांव परली में किया जाएगा।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं सहित हजारों की संख्या में शोकाकुल लोग मुंबई हवाई अड्डे पर मुंडे का पार्थिव शरीर लेने पहुंचे और सुरक्षा बलों ने मुंडे को सलामी दी। वाहनों के काफिले के साथ मुंडे का पार्थिव शरीर वर्ली स्थित उनके पारिवारिक आवास 'पूर्णा' लाया गया, ताकि उनके नाते-रिश्तेदार एवं निकट मित्र उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दे सकें।

वरिष्ठ नेताओं में विनोद तावड़े, किरीट सौमैया, रामदास अठावले, राज पुरोहित, मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे पाल्वे और अन्य लोग मुंडे के पार्थिव शरीर के साथ थे। मुंडे का पार्थिव शरीर सांताक्रुज से वर्ली जिस रास्ते से लाया गया, उस पर सैकड़ों की संख्या में मुंडे के शोक संतप्त समर्थक उनका इंतजार करते रहे और 'गोपीनाथ मुंडे अमर रहें' के नारे लगाए।

बाद में मुंडे का पार्थिव शरीर नरीमन पॉइंट स्थित भाजपा के मुख्यालय पर रखा जाएगा, जहां पार्टी कार्यकर्ता उन्हें श्रद्धांजलि देंगे। बुधवार की सुबह मुंडे का पार्थिव शरीर विशेष विमान के जरिए लातूर और फिर बीड जिले के उनके पैतृक गांव ले जाया जाएगा।

गोपीनाथ मुंडे का मंगलवार सुबह एक कार दुर्घटना के बाद दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनके पार्थिव शरीर को बीजेपी दफ्तर लाया गया, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित लालकृष्ण आडवाणी, राजनाथ सिंह, मुरली मनोहर जोशी और अन्य पार्टी नेताओं ने मुंड को श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति ने भी मुंडे को श्रद्धांजलि दी। इसके साथ राहुल गांधी, रामविलास पासवान, जेडीयू के शरद यादव भी मुंडे को श्रद्धांजलि देने बीजेपी दफ्तर पहुंचे।

इनके अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत भी पुष्पांजलि अर्पित करने पहुंचे। मुंडे के शव का दिल्ली के एम्स अस्पताल में पोस्टमॉर्टम हुआ, जिसके मुताबिक उनकी मृत्यु दिल का दौरा पड़ने से हुई। उनके परिवार के सदस्य सुबह ही दिल्ली पहुंच गए थे। इसके साथ ही मुंडे के सम्मान में सभी सरकारी दफ्तरों पर लगे राष्ट्रीय झंडे को आधा झुका दिया गया था।

केंद्रीय मंत्रिमंडल में मुंडे के सहयोगी नितिन गडकरी ने बताया कि मुंडे दिल्ली हवाईअड्डा जाने के लिए निकले थे, और सुबह करीब 6:20 बजे उनकी कार को पृथ्वीराज रोड तथा अरविंदो मार्ग के बीच एक अन्य कार (इंडिका) ने टक्कर मार दी। इसके बाद उनके निजी सहायक तथा निजी ड्राइवर उन्हें एम्स ट्रॉमा सेंटर ले गए।

दुर्घटना के बाद मुंडे को उनके निजी सहायक और चालक द्वारा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के अभिघात केंद्र ले जाया गया। एम्स के एक डॉक्टर ने बताया कि जब मुंडे को अस्पताल लाया गया, तो उनकी नब्ज नहीं चल रही थी, रक्तचाप नहीं था और उनका दिल भी रुक चुका था। तमाम प्रयासों के बावजूद मुंडे के शरीर में जान नहीं लौटी और उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com