प्रधानमंत्री की तस्वीर लगे 'नकली' खादी मास्क बेचने वाली महिला के खिलाफ शिकायत दर्ज

खादी के नाम पर बेचे जा रहे 'नकली' मास्क को लेकर कड़ा संज्ञान लेते हुए खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने सोमवार को चंडीगढ़ निवासी एक विक्रेता के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई.

प्रधानमंत्री की तस्वीर लगे 'नकली' खादी मास्क बेचने वाली महिला के खिलाफ शिकायत दर्ज

PM की तस्वीर के अलावा मास्क पर 'मेक इन इंडिया' और 'वोकल फॉर लोकल' पहल के लोगो भी लगे हैं.

नई दिल्ली:

खादी के नाम पर बेचे जा रहे 'नकली' मास्क और सोशल मीडिया पर इसके प्रचार को लेकर कड़ा संज्ञान लेते हुए खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने सोमवार को चंडीगढ़ निवासी एक विक्रेता के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. केवीआईसी ने चंडीगढ़ में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के समक्ष की अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि खुशबू नामक एक महिला खादी के रूप में ब्रांडिंग कर अनधिकृत रूप से फेस मास्क बेच रही है और पैकेट पर प्रधानमंत्री की तस्वीर का उपयोग कर रही है.

मुंबई पुलिस कमिश्नर ने बताया कैसे पहनना है मास्क, फोटो ट्वीट कर दी जानकारी

शिकायत में कहा गया कि महिला द्वारा बेचे जा रहे मास्क पर प्रधानमंत्री की तस्वीर के अलावा खादी के साथ-साथ केंद्र सरकार के 'मेक इन इंडिया' और 'वोकल फॉर लोकल' पहल के लोगो लगे हैं. इन सबसे यह 'गलत धारणा' बनाने की कोशिश की गई है कि उसके पोर्टल को खादी उत्पादों को बेचने का अधिकार प्राप्त है.

मास्क और दस्ताने को कचरे में फेंकने से पहले उन्हें काट कर 72 घंटे घर में रखें: सीपीसीबी

शिकायत के बारे में बताते हुए, केवीआईसी के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने कहा, 'हम किसी भी ऐसे व्यक्ति या निजी कंपनियों को नहीं छोड़ेंगे जो खादी के नाम का दुरुपयोग कर रहे हैं या अनधिकृत रूप से अपने उत्पादों या विज्ञापनों पर प्रधानमंत्री की तस्वीर का उपयोग कर रहे हैं. यह एक गंभीर उल्लंघन और आपराधिक कृत्य है. यहां तक ​​कि अतीत में हमने ऐसे उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई भी की है.'

जब गधे का 'इंटरव्यू' लेकर मास्क नहीं लगाने वालों को रिपोर्टर ने मजाकिया अंदाज में सिखाया सबक - देखें Viral Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि केवीआईसी ने खादी दस्तकारों के हितों की रक्षा के लिए कानूनी विशेषज्ञों की एक टीम बनाई है, जो ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के साथ-साथ बाजारों में कहीं भी खादी के नाम का किसी भी रूप में दुरुपयोग पर कड़ी निगरानी रखती है.