कश्मीर: कर्फ्यू में बकरीद पर दी जा सकती है ढील, पर रिहा नहीं किए जाएंगे उमर और मुफ्ती

Article 370 Jammu Kashmir: एक अन्य अधिकारी ने बताया कि आने वाले दिनों में कश्मीर में कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करने के बाद ही नेताओं को रिहा किया जा सकेगा.

कश्मीर: कर्फ्यू में बकरीद पर दी जा सकती है ढील, पर रिहा नहीं किए जाएंगे उमर और मुफ्ती

370 Article Kashmir: बकरीद का त्यौहार 12 अगस्त को मनाया जाएगा.

खास बातें

  • 12 अगस्त को मनाई जाएगी बकरीद
  • कई इलाकों में लागू है कर्फ्यू
  • धारा 370 हटाने के बाद लगाया गया था कर्फ्यू
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार बकरीद के मौके पर कश्मीर घाटी में लोगों को कुछ राहत देते हुए वहां लगी पाबंदियों में ढील दे सकती है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. हालांकि, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि यह ढील पूरी तरह से दी जाएगी या फिर आंशिक रूप से. बकरीद का त्यौहार 12 अगस्त को मनाया जाएगा. जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को रद्द करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में विभाजित करने के लिए केंद्र सरकार के कदम उठाने से पहले ये पाबंदियां लगाई गई थी. 

एक अधिकारी ने बताया कि सरकार कश्मीर घाटी में लगाई गई पाबंदियों में कुछ ढील देने की योजनाओं पर काम करने की कोशिश कर रही है, ताकि लोग बकरीद मना सकें. हालांकि, ऐसी संभावना है कि सरकार नजरबंद नेताओं पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को तत्काल रिहा नहीं करेगी. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि आने वाले दिनों में कश्मीर में कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करने के बाद ही नेताओं को रिहा किया जा सकेगा.

जम्मू को अलग राज्य बनाने के लिए इस संगठन के नेताओं ने उठाई आवाज

वहीं, पाकिस्तान ने लगातार दूसरे दिन संघर्षविराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास स्थित अग्रिम भारतीय चौकियों और गांवों पर छोटे हथियारों से गोलीबारी की और मोर्टार दागे. इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा, ‘बुधवार रात करीब सवा दस बजे पाकिस्तान ने राजौरी के सुंदरबनी सेक्टर में मोर्टार दागे और छोटे हथियारों से गोलीबारी की. भारतीय सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया.'

भले ही जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हट गई हो, लेकिन वहां जमीन खरीदने में फंस सकता पेंच

हालांकि, पाकिस्तान की ओर से अकारण की गई गोलीबारी में किसी के हताहत होने की तत्काल कोई खबर नहीं है.

कश्मीर पर फैसले से बौखलाया पाक- भारतीय राजनयिक को निकाला, द्विपक्षीय व्यापार भी किया निलंबित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: युवाओं ने माना अलग राज्य बनने से होगा जम्‍मू-कश्‍मीर का विकास



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)