कर्नाटक: धर्मांतरण रोकथाम बिल पर सिद्धारमैया बैकफुट पर

यह बहस सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रही है, क्योंकि विधानसभा स्पीकर ने वो दस्तवेज दिखाए जो धर्मानंतरण रोकथाम बिल का शरुआती ड्राफ्ट था. इसे मुख्यमंत्री रहते हुए सिद्धारमैया ने तैयार करवाया था और इस पर उनकी सरकार के कानून मंत्री के हस्ताक्षर थे.

कर्नाटक: धर्मांतरण रोकथाम बिल पर सिद्धारमैया बैकफुट पर

बहस के दौरान विपक्षी दल के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को बैकफुट पर आना पड़ा.

बेंगलुरु:

धर्मांतरण रोकथाम बिल पर कर्नाटक विधानसभा में चल रही बहस के दौरान विपक्षी दल के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को बैकफुट पर आना पड़ा. यह बहस सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रही है, क्योंकि विधानसभा स्पीकर ने वो दस्तवेज दिखाए जो धर्मांतरण रोकथाम बिल का शरुआती ड्राफ्ट था. इसे मुख्यमंत्री रहते हुए सिद्धारमैया ने तैयार करवाया था और इस पर उनकी सरकार के कानून मंत्री के हस्ताक्षर थे. धर्मांतरण रोकथाम बिल का कांग्रेस लगातार विरोध कर रही है, लेकिन पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री मंत्री सिद्धारमैया को उस वक्त बैकफुट पर जान पड़ा जब स्पीकर विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी ने साबित कर दिया की जिस बिल का सिद्धारमैया विरोध कर रहे है वो उसी ड्राफ्ट के आस पास है जो उन्होंने 2016 में मुख्यमंत्री के तौर पर तैयार करवाया था. उन्होंने विधानसभा में दस्तवेज भी दिखाए.

कर्नाटक में धर्मांतरण विरोधी बिल के विवाद के बीच एक बार फिर सामने आई चर्च में तोड़फोड़ की घटना

विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी ने इस दौरान कहा, "इस पर आपके और आपके कानून मंत्री दोनों के हस्‍ताक्षर हैं." इसे पहले सिद्धारमैया ने जब इस बिल का विरोध करना शरू किया तब भी सरकारी खेमे के विधयकों ने कहा कि सिद्धारमैया ने भी ड्राफ्ट तैयार करवाया था और वो स्‍क्रूटि‍नी समिति में भी गया था.

इस मामले पर कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने कहा, "आप कानून के जानकार हैं आप को सब पता है, आप 10 मिनट के लिए इस बिल को पढ़िए और आपको अगर ऐसा लगता है कि आपका जो ड्राफ्ट था वह इससे मिलता-जुलता है तो मेहरबानी करके वापस आ करके इस बिल को पास कर दें."

उधर कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा, "मैंने पूर्व कानून मंत्री जय चंद्रा को फोन किया और पूछा, उन्होंने कहा कि हमारे समय में हमने यह सब ऐसा कुछ भी नहीं किया था. उन्होंने बिल्कुल साफ कहा कि ऐसा कुछ हुआ ही नहीं था."

यहां जानें कर्नाटक धार्मिक अधिकार संरक्षण  बिल 2021 की खास बातें

इस बिल को लेकर सदन में जितनी गहमागहमी है उतना ही विरोध बाहर भी देखने को मिल रहा है. सदन में बहस शरू होने से पहले बेंगलुरु के नजदीक चिकबालपुर में एक और चर्च पर हमला हुआ. धर्मांतरण रोकथाम बिल का विधानसभा में पास होना सिर्फ औपचारिकता है क्योंकि नम्बर बीजेपी के पास है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

येदियुरप्पा का कांग्रेस, JDS से धर्मांतरण विरोधी विधेयक का समर्थन करने का आग्रह