यह ख़बर 26 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आईआईटी निदेशकों से बातचीत करेंगे : सिब्बल

खास बातें

  • समान प्रवेश परीक्षा के विवाद को सुलझाने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल को आईआईटी संस्थानों के निदेशकों से मिलेंगे।
नई दिल्ली:

समान प्रवेश परीक्षा के विवाद को सुलझाने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल बुधवार को आईआईटी संस्थानों के निदेशकों से मिलेंगे। कुछ आईआईटी सरकार के समान परीक्षा के प्रस्ताव का विरोध कर रहे हैं।
 
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों की निर्णय लेने वाली सर्वोच्च संस्था आईआईटी परिषद की बैठक सिब्बल की अध्यक्षता में होगी। परिषद में आईआईटी निदेशक और अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों के प्रमुख शामिल हैं।

इस बैठक में आईआईटी संयुक्त प्रवेश बोर्ड द्वारा पारित प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी जिसकी बैठक गत शनिवार को यहां हुई थी। संयुक्त प्रवेश बोर्ड ने एक समझौते वाले फार्मूले पर प्रस्ताव पारित किया।
 
आईआईटी दिल्ली और आईआईटी कानपुर सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर चुके हैं। फार्मूले के तहत जेएबी ने मुख्य और एडवांस परीक्षाओं के बीच उचित अंतराल की बात कही है ताकि एडवांस परीक्षा से पहले मुख्य परीक्षा का परिणाम मौजूद हो और मुख्य परीक्षा में सभी श्रेणियों के शीर्ष डेढ़ लाख उम्मीदवारों को एडवांस परीक्षा में शामिल किया जाए।
 
आईआईटी परिषद सभी केंद्रीय वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों के लिए समान काउंसलिंग की व्यवहार्यता पर भी विचार कर सकती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com