विज्ञापन
This Article is From Feb 07, 2017

कानपुर ट्रेन एक्‍सीडेंट: गिरफ्तार ISI एजेंट शमशुल होदा ने हादसे की दी थी 'सुपारी'

कानपुर ट्रेन एक्‍सीडेंट: गिरफ्तार ISI एजेंट शमशुल होदा ने हादसे की दी थी 'सुपारी'
आरोपी शमशुल होदा को काठमांडू में गिरफ्तार किया गया.
पटना: भारत में पिछले दिनों हुए रेल हादसों में साजिश रचने के आरोप में एक शख्स शमसुल होदा को काठमांडू में गिरफ़्तार किया गया है. होदा पर पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर दुबई में बैठकर भारतीय ट्रेनों को निशाना बनाने की साजिश रचने का आरोप है. बताया जा रहा है कि इस आरोपी को नेपाल और भारत के दबाव के बाद दुबई से काठमांडू भेजा गया और वहां पहुंचने पर नेपाल पुलिस ने उसे गिरफ़्तार कर लिया. कानपुर रेल हादसे में 150 लोगों की मौत हो गई थी.

दो दिनों तक पूछताछ के बाद शमसुल होदा को कलैया ले जाया गया है, जहां उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी. काठमांडू में एनआईए और नेपाल पुलिस की स्पेशल ब्यूरो ने पूछताछ की थी. बारा जिले के एसपी नरेंद्र उप्रेती ने शमसुल को काठमांडू से कलैया ले जाने की पुष्टि कर दी है. गौरतलब है कि भारतीय एजेंसी को कानपुर रेल हादसे में साजिश के अहम सबूत मिले थे.

उल्‍लेखनीय है कि नेपाल से गिरफ्तार ब्रिज किशोर गिरि के फोन से एक ऑडियो क्लिप मिला था. ऑडियो क्लिप में कानपुर रेल हादसे की साजिश की बातचीत है. नेपाल पुलिस ने एनआईए समेत तमाम जांच एजेंसियों को ऑडियो क्लिप सौंप दिए हैं. एनआईए ने हाल में तीन एफआईआर दर्ज की हैं. गिरफ्तार शमसुल होदा अभी नेपाल पुलिस की गिरफ्त में है. गौरतलब है कि होदा को त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार कर लिया गया. कानुपर हादसा गत वर्ष नवंबर माह में हुआ था. नेपाल पुलिस के एक विशेष दल ने शमशुल होदा को तीन अन्य लोगों के साथ गिरफ्तार किया है.

पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) पशुपति उपाध्याय ने बताया कि हुडा को कल त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से हिरासत में लिया गया. उन्होंने कहा, ''हमें जानकारी थी कि गत वर्ष कानपुर में हुए एक रेल हादसे में होदा वांछित है. इस हादसे में 150 लोगों की मौत हो गई थी.'' उपाध्याय ने कहा,''भारत में आपराधिक गतिविधियों में होदा की कथित संलिप्तता के मामले में भी नेपाल पुलिस भारत की पुलिस के साथ करीबी समन्वय के साथ काम करेगी.''
     
गिरफ्तार तीन अन्य लोगों की पहचान बृज किशोर गिरि, आशीष सिंह और उमेश कुमार कुर्मी के रूप में हुई है. ये सभी दक्षिणी नेपाल के कलैया जिले के रहने वाले हैं.  डीआईजी उपाध्याय ने बताया कि इंटरपोल के सहयोग से पुलिस होदा और अन्य तीन आरोपी अपराधियों को दुबई से नेपाल लाई.

पुलिस ने बताया कि होदा नेपाल के बारा जिले में दोहरे हत्याकांड के एक मामले का भी मास्टरमाइंड है. उपाध्याय ने बताया कि होदा के अंतरराष्ट्रीय आपराधिक संगठनों से संबंध है और वह नेपाल तथा भारत में कई आपराधिक गतिविधियों में शामिल रहा है.  उन्होंने बताया कि उसके खिलाफ बारा की जिला अदालत में पहले से ही एक मामला दर्ज है. गौरतलब है कि बिहार पुलिस ने जनवरी में तीन लोगों को गिरफ्तार कर दावा किया था कि वे भारतीय रेलवे को निशाना बनाने के लिए पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए काम कर रहे थे. इसके बाद इस दुर्घटना में आईएसआई की भूमिका की भी जांच की जा रही है. बिहार पुलिस के अनुसार इन तीनों आरोपियों को होदा से जुड़े एक व्यक्ति ने तीन लाख रूपये दिये थे.

(समाचार एजेंसी से भी इनपुट)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
कानपुर ट्रेन एक्‍सीडेंट: गिरफ्तार ISI एजेंट शमशुल होदा ने हादसे की दी थी 'सुपारी'
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com