यह ख़बर 12 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

कन्नौज लोकसभा सीट : डिंपल की जीत पर लगी मुहर

खास बातें

  • उत्तर प्रदेश की कन्नौज लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में निर्विरोध निर्वाचित डिंपल यादव ने मंगलवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी से अपना जीत प्रमाण पत्र प्राप्त किया।
कन्नौज:

उत्तर प्रदेश की कन्नौज लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में निर्विरोध निर्वाचित डिंपल यादव ने मंगलवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी से अपना जीत प्रमाण पत्र प्राप्त किया। इस मौके पर उनके पति और प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी उनके साथ थे।
 
पति अखिलेश यादव के इस्तीफे से खाली कन्नौज लोकसभा सीट पर निर्विरोध चुनी गयी डिंपल यादव इस लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाली दूसरी महिला सांसद बन गयी है। इससे पहले 1984 में दिल्ली की मौजूदा मुख्यमंत्री शीला दीक्षित यहां से चुनाव जीती थीं।
 
जीत प्रमाण पत्र लेने के बाद डिंपल ने अखिलेश यादव के साथ टीला मंदिर जाकर पूजा अर्चना की और रास्ते में स्वागत को खड़े लोगों का अभिवादन भी स्वीकार किए।
 
डिंपल ने पति अखिलेश के ही इस्तीफे से खाली हुई फिरोजाबाद लोकसभा सीट के लिए 2009 में भी उपचुनाव लड़ी थी लेकिन तब वह कांग्रेस के उम्मीदवार राजबब्बर से हार गयी थीं।
 
इस चुनाव में कांग्रेस तथा बसपा ने डिंपल के विरुद्ध उम्मीदवार खड़े नहीं किये, जबकि अंतिम क्षण में चुनाव लड़ने का फैसला करने वाली भाजपा का उम्मीदवार समय रहते नामांकन करने से चूक गए।

चुनाव मैदान में उतरे संयुक्त समाजवादी दल के प्रत्याशी दशरथ शंखवार तथा निर्दलीय उम्मीदवार संजू कटियार द्वारा अपना नाम वापस ले लिए जाने के बाद नौ जून को डिंपल को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com