कन्हैया कुमार, गुजरात विधायक जिग्नेश मेवाणी कांग्रेस में होंगे शामिल: सूत्र

कांग्रेस सूत्रों ने कहा है कि कन्हैया कुमार पहले ही राहुल गांधी से दो सप्ताह में दो बार और प्रियंका गांधी वाड्रा से पार्टी में अपनी भविष्य की भूमिका पर चर्चा करने के लिए मिल चुके हैं.

कन्हैया कुमार, गुजरात विधायक जिग्नेश मेवाणी कांग्रेस में होंगे शामिल: सूत्र

कन्हैया कुमार, जिग्नेश मेवाणी कांग्रेस में हो सकते हैं शामिल. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

पूर्व छात्र नेता कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) और गुजरात (Gujarat) के निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी (Jignesh Mewani) 2 अक्टूबर को एक कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस (Congress) में शामिल होंगे. पार्टी सूत्रों ने आज शाम एनडीटीवी को यह जानकारी दी है. वे 28 सितंबर को शामिल होने वाले थे, लेकिन अब उस तारीख को अगले महीने तक बढ़ा दिया गया है. सूत्रों के मुताबिक गुजरात के वडगाम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे दलित नेता जिग्नेश मेवाणी को पार्टी की राज्य इकाई का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया जा सकता है.

मेवाणी का पार्टी में शामिल होना इस बात का सबूत है कि गुजरात, पंजाब और उत्तर प्रदेश सहित अगले साल सात राज्यों में चुनाव से पहले कांग्रेस का वोट बैंक गणित पर ध्यान केंद्रित है. इनमें से प्रत्येक राज्य में दलित समुदाय जनसंख्या का एक महत्वपूर्ण प्रतिशत है.

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ के अध्यक्ष रह चुके सीपीएम नेता कन्हैया कुमार जब कांग्रेस में शामिल होंगे तो उम्मीद है कि वे अपने साथ कुछ अन्य वामपंथी नेताओं को भी लाएंगे.

जिग्नेश मेवाणी और कन्हैया कुमार के अपेक्षित शामिल होने की खबर 2022 में राज्य के चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले युवा और गतिशील चेहरों की भर्ती के लिए कांग्रेस के जोर को दर्शाती है.

rdvb51l

कांग्रेस सूत्रों ने कहा है कि कन्हैया कुमार पहले ही राहुल गांधी से दो सप्ताह में दो बार और प्रियंका गांधी वाड्रा से पार्टी में अपनी भविष्य की भूमिका पर चर्चा करने के लिए मिल चुके हैं. कुमार ने 2019 का लोकसभा चुनाव अपने गृहनगर बिहार के बेगूसराय से लड़ा, लेकिन भाजपा के गिरिराज सिंह से हार गए.


इससे पहले आज जिग्नेश मेवाणी ने पंजाब के नए मुख्यमंत्री व राज्य के पहले दलित सिख नेता हैं को लेकर ट्वीट किया. मेवाणी ने निर्णय के लिए राहुल गांधी और पार्टी की सराहना करते हुए कहा कि इसका "सभी सबाल्टर्न जनता पर जबरदस्त प्रभाव होगा''.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यह भी पढ़ेंः