जींद में महापंचायत: जिस कंडेला में 19 साल हुआ सबसे चर्चित आंदोलन, वहां लगेगा आज किसानों का जमावड़ा

Kisan Mahapanchayat in Jind Today: राकेश टिकैत, आज हरियाणा के जींद जिले में किसानों की महापंचायत में शामिल होंगे.

जींद में महापंचायत: जिस कंडेला में 19 साल हुआ सबसे चर्चित आंदोलन, वहां लगेगा आज किसानों का जमावड़ा

Kisan Mahapanchayat in Jind Today:राकेश टिकैत के अलावा कई खाप नेता भी शामिल होंगे

चंडीगढ़ :

Kisan Mahapanchayat in Jind Today: भारतीय किसान यूनियन (BKU) के नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों (Farm Law 2020) के खिलाफ आंदोलन के समर्थन में आज हरियाणा के जींद जिले में किसानों की महापंचायत (Kisan Mahapanchayat) में शामिल होंगे. सर्वजातीय कंडेला खाप (Kandela Khaap) के प्रमुख टेकराम कंडेला ने बताया कि कार्यक्रम के लिए जींद के कंडेला गांव में पर्याप्त व्यवस्था की गयी है. टिकैत के अलावा कई खाप नेता भी इसमें शामिल होंगे. कंडेला ने कहा कि किसानों के आंदोलन का समर्थन करने के लिए यह बड़ा जमावड़ा होगा. किसानों की इस महापंचायत के जरिए किसान आंदोलन को धार देने की कोशिश की जा रही है. कंडेला में 19 साल पहले हरियाणा का सबसे चर्चित आंदोलन हुआ था. आज एक बार उसे दोहराने की कोशिश की जा रही है. 

Read Also:  71 दिन से सड़क पर है अन्नदाता, सरकार से सुलह की क्या है गुंजाइश

बता दें कि करीब दो दशक पहले हरियाणा में किसानों का आंदोलन चलाने वाली कंडेला खाप ने कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों को अपना समर्थन दिया है. दूसरी खाप ने भी आंदोलन का समर्थन किया है. जींद में दो जगहों गांव कंडेला और खटकड़ टोल प्लाजा दो पर टिकैत का कार्यक्रम रखा गया है. राकेश टिकैत खटकड़ टोल प्लाजा पर बांगर एरिया के लोगो को संबोधित करेंगे और कंडेला गांव में महापंचायत को संबोधित करेंगे. इस महापंचायत में हरियाणा भर से खापें और किसान नेता जुटने की उम्मीद जताई जा रही है. 

गौरतलब है की जब टिकैत भावुक हुए थे तो कंडेला गांव के लोगो ने जींद चंडीगढ़ हाईवे जाम कर दिया था जिसके बाद पूरे हरियाणा भर से किसान आंदोलन को समर्थन मिला था और बड़ी संख्या में लोग दिल्ली की सीमाओं पर पहुंच गए थे. टेकराम कंडेला ने कहा कि बुधवार के कार्यक्रम में कृषि कानूनों को निरस्त करने और न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी की मांग की जाएगी.  

 Read Also:  किसान आंदोलन के समर्थन में Rihanna का 1 ट्वीट, सोशल मीडिया पर मच गई खलबली

बहरहाल, हरियाणा के भाकियू नेता गुरनाम सिंह चढूनी हिसार जिले के उकलाना में सूरेवाला चौक पहुंचे और किसानों को संबोधित किया. उन्होंने छह फरवरी को किसान यूनियनों द्वारा आहूत राष्ट्रव्यापी चक्का जाम का समर्थन करने को कहा. चढूनी ने किसानों के आंदोलन के मुख्य स्थलों में से एक गाजीपुर में प्रवेश रोकने के लिए बड़े-बड़े अवरोधक लगाए जाने की आलोचना की. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इनपुट एजेंसी भाषा से भी