कोलेबीरा विधानसभा सीट : एनोस एक्का का गढ़ रही है गुमला-सिंहभूम इलाके की यह ग्रामीण सीट

पिछली बार वर्ष 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में इस सीट पर JP के एनोस एक्का ने जीत हासिल की थी, जिन्हें 39.6 प्रतिशत वोट हासिल हुए थे.

कोलेबीरा विधानसभा सीट : एनोस एक्का का गढ़ रही है गुमला-सिंहभूम इलाके की यह ग्रामीण सीट

कोलेबीरा विधानसभा सीट पर एनोस एक्का का रहा है गढ़ ( प्रतिकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

झारखंड के गुमला-सिंहभूम क्षेत्र की कोलेबीरा विधानसभा सीट (Kolebira Assembly Seat) की 100 फीसदी आबादी ग्रामीण है. यहां 76.11 फीसदी आबादी अनुसूचित जनजाति (ST) की है, जबकि अनुसूचित जाति (SC) के लोगों की तादाद 7.12 फीसदी है. इस सीट पर, केंद्रीय निर्वाचन आयोग, यानी Election Commission of India (ECI) द्वारा घोषित किए गए झारखंड विधानसभा चुनाव कार्यक्रम (Jharkhand Election 2019) के अनुसार, दूसरे चरण में 7 दिसंबर, 2019 को मतदान (Jharkhand Election Date) करवाया जाएगा, तथा मतगणना (Kolebira Election Results) 23 दिसंबर, 2019 को होगी.

पिछली बार वर्ष 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में इस सीट पर JP के एनोस एक्का ने जीत हासिल की थी, जिन्हें 39.6 प्रतिशत वोट हासिल हुए थे. इस सीट, यानी कोलेबीरा सीट पर पिछले विधानसभा चुनाव (Kolebira Assembly Elections) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) का उम्मीदवार दूसरे, झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) का प्रत्याशी तीसरे, कांग्रेस का उम्मीदवार चौथे तथा ABJP का प्रत्याशी पांचवें स्थान पर रहे थे. पिछले चुनाव में इस सीट के मतदाताओं में से 3,398, यानी 2.7 फीसदी ने NOTA, यानी 'इनमें से कोई नहीं' का विकल्प चुना था.

रघुबर दास: झारखंड के पहले गैर आदिवासी मुख्यमंत्री क्या कर पाएंगे वापसी...?
 

उससे पहले, वर्ष 2009 के विधानसभा चुनाव में भी इस सीट पर JP के एनोस एक्का ने जीत हासिल की थी, जबकि दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमशः भारतीय जनता पार्टी (BJP), कांग्रेस, निर्दलीय और GGP के प्रत्याशी रहे थे. वर्ष 2005 के विधानसभा चुनाव में भी इस सीट पर JKP के एनोस एक्का ने ही जीत हासिल की थी, जबकि दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमशः कांग्रेस, निर्दलीय, जनता दल यूनाइटेड (JDU) और निर्दलीय उम्मीदवार रहे थे.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: झारखंड CM रघुबर दास से NDTV की खास बातचीत\