विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 13, 2019

CAB पर जारी विरोध-प्रदर्शन के बीच भारत-जापान के बीच गुवाहाटी में होने वाली शिखर बैठक टली

नागरिकता संशोधन बिल (कैब) के खिलाफ जारी विरोध-प्रदर्शन के बीच भारत-जापान के बीच होने वाली शिखर बैठक टाल दी गई है. यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी है.

Read Time: 3 mins
CAB पर जारी विरोध-प्रदर्शन के बीच भारत-जापान के बीच गुवाहाटी में होने वाली शिखर बैठक टली
शिंजो अबे (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

नागरिकता संशोधन बिल (कैब) के खिलाफ जारी विरोध-प्रदर्शन के बीच भारत-जापान के बीच होने वाली शिखर बैठक टाल दी गई है. यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी है. बता दें कि जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अाबे को इस बैठक में आना था. बैठक गुवाहाटी में होनी थी. गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन बिल (कैब) के विरोध में पूर्वोत्तर समेत पूरे असम में विरोध-प्रदर्शन चल रहा है. बुधवार को हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद कल गुवाहाटी में लोगों ने कर्फ़्यू का उल्लंघन किया. गुवाहाटी में दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई है. यातायात सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हैं. ट्रेनों के साथ-साथ गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ जाने वाली कई उड़ानें भी रद्द हुई हैं. असम के चार इलाकों में सेना को तैनात किया गया है. वहीं मेघालय में भी विरोध जारी है. जबकि शिलॉन्ग को छोड़कर राज्य का बाकी हिस्सा नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) के दायरे में नहीं आने वाला है. 

नागरिकता संशोधन बिल अब बना कानून, मिली राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी

शिलॉन्ग में ही दो गाड़ियां आग के हवाले कर दिया गया. मुख्यमंत्री और मंत्री दिल्ली के लिए फ़्लाइट नहीं ले पाए. शिलॉन्ग में अनिश्चितकालीन कर्फ़्यू लगा दिया गया है. 48 घंटे के लिए इंटरनेट और एसएमएस पर रोक है. वहीं त्रिपुरा में फिलहाल स्थिति काबू में है और शांति बनी हुई है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी ट्वीट करते हुए असम के लोगों से अपील की है और उन्हें आश्वस्त किया है. नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Bill) के खिलाफ असम और त्रिपुरा में हो रहे हिंसक विरोध प्रदर्शनों का असर यातायात पर पड़ रहा है. रेलवे ने असम और त्रिपुरा आने-जाने वाली सभी यात्री ट्रेनों को निलंबित कर दिया और लंबी दूरी वाली ट्रेनों को गुवाहाटी में ही रोका जा रहा है. वहीं विमानन कंपनी इंडिगो ने डिब्रूगढ़ आने-जाने वाली सभी फ्लाइट्स कैंसल कर दी हैं. कंपनी ने यात्रियों को इसके लिए अल्टरनेट फ्लाइट लेने या रिफंड की पेशकश की है. 

VIDEO: नागरिकता संशोधन बिल पर असम में बवाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पहाड़ों के लिए मौसम विभाग का रेड अलर्ट, इन इलाकों में होगी बारिश, IMD ने दिया बड़ा अपडेट...
CAB पर जारी विरोध-प्रदर्शन के बीच भारत-जापान के बीच गुवाहाटी में होने वाली शिखर बैठक टली
आसमान में हवाओं में चल रहा 'अजब युद्ध', समझिए क्यों हो रही इतनी भारी बारिश
Next Article
आसमान में हवाओं में चल रहा 'अजब युद्ध', समझिए क्यों हो रही इतनी भारी बारिश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;