आज शुरू होगी जीसैट-6 के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती, गुरुवार को होगा प्रक्षेपित

आज शुरू होगी जीसैट-6 के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती, गुरुवार को होगा प्रक्षेपित

सांकेतिक तस्वीर

बेंगलुरु:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने मंगलवार को कहा कि भारत के नवीनतम संचार उपग्रह जीसैट-6 के गुरुवार को होने वाले प्रक्षेपण की उल्टी गिनती बुधवार से शुरू होगी।

इसरो ने कहा कि मिशन तैयारी समीक्षा (एमआरआर) समिति और प्रक्षेपण प्राधिकरण बोर्ड (एलएबी) ने सुबह 11.52 बजे 29 घंटे की उल्टी गिनती शुरू करने की मंजूरी दे दी है।

जीसैट-6 को लेकर जाने वाले वाले भू-समकालिक उपग्रह प्रक्षेपण यान (जीएसएलवी) डी6 को प्रक्षेपित करने का समय 27 अगस्त को शाम 4.52 बजे तय किया गया है। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से इसका प्रक्षेपण होगा।

जीसैट-6 इसरो की ओर से बनाया गया भारत का 25वां भू-स्थतिक संचार उपग्रह है। यह जीसैट सीरीज का 12वां उपग्रह है। इसरो ने कहा कि जीसैट-6 सामरिक उपयोगकर्ताओं के लिए सी-बैंड में एक राष्ट्रीय बीम और एस-बैंड में पांच स्पॉट बीमों के जरिए संचार सुविधा प्रदान करता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

घनाकार जीसैट-6 का लिफ्ट-ऑफ द्रव्यमान 2117 किलोग्राम है। इनमें प्रणोदकों का वजन 1132 किलोग्राम होता है और उपग्रह का शुष्क द्रव्यमान 985 किलोग्राम है। जीसैट-6 उपग्रह का एक अत्याधुनिक पहलू इसका एस-बैंड का खुलने लायक एंटिना है जिसका व्यास छह मीटर होता है। इसरो की ओर से तैयार किया गया यह सबसे बड़ा उपग्रह एंटिना है।