गजेंद्र चौहान के खिलाफ प्रदर्शन के चलते FTII डायरेक्टर पद के लिए इंटरव्यू स्थगित : सूत्र

गजेंद्र चौहान के खिलाफ प्रदर्शन के चलते FTII डायरेक्टर पद के लिए इंटरव्यू स्थगित : सूत्र

एफटीआईआई अध्यक्ष गजेंद्र चौहान (फाइल फोटो)

सरकार ने कथित रूप से पुणे स्थित प्रतिष्ठित फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) के नए निदेशक के चयन के लिए साक्षात्कार की प्रक्रिया टाल दी है।

एफटीआईआई अध्यक्ष गजेंद्र चौहान की अध्यक्षता वाले एक पैनल के द्वारा यह इंटरव्यू किया जाना था। संस्थान के वर्तमान निदेशक डीजे नारायण का कार्यकाल 18 जुलाई को समाप्त हो रहा है और नए निदेशक के लिए कल यानी सोमवार को इंटरव्यू होना था।

एफटीआईआई के छात्र गजेंद्र चौहान को अध्यक्ष बनाए जाने के विरोध में करीब महीने भर से प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्र गजेंद्र चौहान द्वारा कोई नीति निर्धारक फैसला लिए जाने का मुखर विरोध कर रहे हैं।

हाल में छात्रों द्वारा जारी एक प्रेस नोट में कहा गया, 9/7/2015 को सूचना और प्रसारण मंत्रालय को लिखे पत्र में हमने कहा कि एफटीआईआई में जारी विवाद के मद्देनजर हमारी मांगों पर जब तक कोई आपसी सहमति नहीं बन जाती है, संस्थान की विश्वसनीयता पर प्रश्नचिह्न लगा रहेगा। इसलिए संस्थान के मौजूदा सदस्यों वाले किसी पैनल का कोई भी निर्णय अस्वीकार्य है।

छात्रों के आंदोलन को कई प्रसिद्ध फिल्मी हस्तियों ने अपना समर्थन दिया है। प्रसिद्ध निर्देशक सुधीर मिश्रा ने एनडीटीवी से बात करते हुए एफटीआईआई में मौजूदा नियुक्ति पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा, क्या अध्यक्ष को पता है कि नाइजीरिया में किस प्रकार के सिनेमा का अस्तित्व है। बुर्किना फासो में कैसी फिल्में बनती हैं। फ्रांस की सिनेमा जगत में क्या हो रहा है। सिनेमा कहां जा रहा है। उन्हें तेजी से बदलती मौजूदा तकनीकी समय में फैकल्टी और छात्रों को एक नई दिशा में मार्गदर्शन देना होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर और अनुपम खेर भी छात्रों के समर्थन में आगे आए हैं। उनका आरोप है कि गजेंद्र चौहान में एफटीआईआई अध्यक्ष बनने लायक क्षमता और दूरदृष्टि नहीं है। गजेंद्र चौहान लोकप्रिय टीवी धारावाहिक 'महाभारत' में युधिष्ठिर की भूमिका के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने एफटीआईआई अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने से इनकार किया है।