जामिया मिल्लिया इस्लामिया में आयोजित हुआ पर्यटन और आतिथ्य उद्यमिता पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

यह सम्मेलन पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रायोजित है. तीन दिवसीय सम्मेलन की शुरुआत मानविकी और भाषा संकाय के डीन और सम्मेलन संरक्षक प्रो. मोहम्मद असदुद्दीन के स्वागत भाषण से हुई.

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में आयोजित हुआ पर्यटन और आतिथ्य उद्यमिता पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

यह सम्मेलन पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रायोजित है. (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

जामिया मिल्लिया इस्लामिया के पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी विभाग द्वारा "पर्यटन और आतिथ्य में उद्यम और उद्यमिता" पर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (ऑनलाइन) का आयोजन किया गया. यह सम्मेलन पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रायोजित है. तीन दिवसीय सम्मेलन की शुरुआत मानविकी और भाषा संकाय के डीन और सम्मेलन संरक्षक प्रो. मोहम्मद असदुद्दीन के स्वागत भाषण से हुई. उन्होंने महसूस किया कि अभूतपूर्व COVID-19 महामारी के मद्देनजर संकटग्रस्त पर्यटन उद्योग के पुनरुद्धार के लिए एक ठोस और लंबे समय तक चलने वाले लचीले समाधान के लिए गंभीर विचार-विमर्श की आवश्यकता है. 

प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए, सम्मेलन अध्यक्ष और विभाग के प्रमुख, डॉ सारा हुसैन ने कहा कि पर्यटन भारत और दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक रहा है. हाल ही में पद्म श्री से सम्मानित कुलपति, प्रो नजमा अख्तर ने उद्योग और शिक्षाविदों के सक्रिय सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि विश्वविद्यालय हमेशा सर्वोत्तम शोध और सहयोगी परियोजनाओं को लाने के लिए प्रयासरत है, जो इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी समाधान देने की इच्छुक संस्था बनाते हैं.

कोरोना के दौरान कहीं घूमने जा रहे हैं तो इन 7 चीजों को साथ रखना कभी ना भूलें

मुख्य अतिथि, हिमाचल प्रदेश के केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रो एसपी बंसल ने ठहरने और अन्य प्रथाओं के नए रुझानों के साथ न्यू नॉर्मल में होने वाले प्रतिमान बदलाव पर प्रकाश डाला और उन्होंने स्थानीय (ग्रामीण) पर्यटन को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर भी बल दिया.

कोरोना की मार से टूरिज्म पस्त! UN एजेंसी ने चेताया- 2024 तक पर्यटन के पटरी पर लौटने की उम्मीद नहीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पर्यटन मंत्रालय, पूर्व सचिव भारत सरकार, विनोद जुत्शी, ने कहा कि राष्ट्रीय पर्यटन नीति के मसौदे और उद्यमियों को आर्थिक रूप से समर्थन देने और एमएसएमई पोर्टलों के तहत पर्यटन उद्यमियों के पंजीकरण के माध्यम से व्यवसाय करने में आसानी के लिए सरकार द्वारा किए गए महान कार्यों के बारे में बताया. साथ ही उन्होंने नए स्टार्ट-अप के समर्थन के लिए अनुकूल माहौल बनाने में सरकार की भूमिका पर प्रकाश डाला.