अपने दौर के पुरुष नेताओं से कहीं बेहतर काम किया इंदिरा गांधी ने : नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की प्रशंसा की, कहा- उन्हें अपनी क्षमता साबित करने के लिए किसी तरह के आरक्षण की जरूरत नहीं पड़ी

अपने दौर के पुरुष नेताओं से कहीं बेहतर काम किया इंदिरा गांधी ने : नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की तारीफ की.

खास बातें

  • बीजेपी के वरिष्ठ नेता गडकरी ने कहा कि वह महिला आरक्षण के विरोधी नहीं
  • धर्म एवं जाति आधारित राजनीति करने के खिलाफ
  • व्यक्ति ज्ञान से आगे बढ़ता है, भाषा, जाति, धर्म या क्षेत्र के कारण नहीं
नागपुर:

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्हें अपनी क्षमता साबित करने के लिए किसी तरह के आरक्षण की जरूरत नहीं पड़ी और उन्होंने कांग्रेस के अपने समय के पुरुष नेताओं से बेहतर काम किया.

बीजेपी के वरिष्ठ नेता ने कहा कि वह महिला आरक्षण के विरोधी नहीं हैं लेकिन धर्म एवं जाति आधारित राजनीति के खिलाफ हैं. गडकरी ने यह टिप्पणियां रविवार को महिला स्वयं सहायता समूहों के एक प्रदर्शनी कार्यक्रम के उद्घाटन के मौके पर की. भाजपा देश में आपातकाल लगाने के लिए इंदिरा गांधी की आलोचना करती रही है.

गडकरी ने कहा, “इंदिरा गांधी ने अपनी पार्टी में अन्य सम्मानित पुरुष नेताओं के बीच अपनी क्षमता साबित की. क्या ऐसा आरक्षण की वजह से हुआ.” उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की महिला नेत्रियों केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की भी प्रशंसा करते हुए कहा कि इन सभी ने राजनीति में अच्छा किया है.

यह भी पढ़ें : संजय राउत का दावा- देश 'खंडित जनादेश' की तरफ बढ़ रहा है, नितिन गडकरी कर रहे हैं इंतजार

गडकरी ने कहा कि “मैं महिलाओं के आरक्षण के खिलाफ नहीं हूं. महिलाओं को आरक्षण मिलना चाहिए. मैं इसके विरोध में नहीं हूं.” गडकरी ने कहा कि वह धर्म एवं जाति आधारित राजनीति के खिलाफ हैं. एक व्यक्ति अपने ज्ञान के आधार पर आगे बढ़ता है न कि भाषा, जाति, धर्म या क्षेत्र के कारण.

VIDEO : सांसद, विधायक हारे तो अध्यक्ष जिम्मेदार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, “कोई भी अपने ज्ञान के आधार पर प्रगति करता है. क्या हम साईंबाबा, गजानन महाराज या संत तुकोजी महाराज के धर्म के बारे में पूछते हैं? क्या हमने कभी छत्रपति शिवाजी महाराज, डॉ बाबासाहेब आंबेडकर या ज्योतिबा फुले की जाति के बारे में पूछा है? मैं जाति एवं धर्म के आधार पर राजनीति के विरुद्ध हूं.”