विज्ञापन
This Article is From Feb 11, 2018

इंजन में गड़बड़ी के चलते इंडिगो ने खड़े किए तीन ए-320 नियो विमान

तीनों विमानों में प्रैट एंड व्हिटनी के इंजन लगे हैं, कंपनी ने यूरोपीय विमानन सुरक्षा नियामक ईएएसए के निर्देश के बाद लिया निर्णय

इंजन में गड़बड़ी के चलते इंडिगो ने खड़े किए तीन ए-320 नियो विमान
प्रतीकात्मक फोटो.
नई दिल्ली: सस्ती उड़ान सेवाएं देने वाली कंपनी इंडिगो ने इंजनों में गड़बड़ी के चलते अपने तीन ए-320 नियो विमानों को परिचालन से बाहर कर दिया है.

विमानन क्षेत्र के नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. इन तीनों विमानों में प्रैट एंड व्हिटनी के इंजन लगे हैं. कंपनी ने यह निर्णय यूरोपीय विमानन सुरक्षा नियामक ईएएसए के निर्देश के बाद किया है. अधिकारी ने बताया कि  ईएएसए ने शुक्रवार को ए-320 नियो विमानों के लिए आपातकालीन निर्देश जारी किए. यह पीडब्ल्यू1100 के विशिष्ट क्रमांक वाले इंजन वाले विमानों के लिए जारी किए गए.

अधिकारी ने कहा कि यह निर्देश ए-320 नियो श्रंखला के विमानों में इस तरह के इंजनों के उड़ान के दौरान बंद हो जाने या उड़ान नहीं भरने के घटनाक्रमों को ध्यान में रखते हुए जारी किए गए हैं. इससे पहले एयरबस ने भी चेतावनी जारी कर ऐसे प्रभावित इंजनों को बदलने की सुविधा देने के लिए कहा था. डीजीसीए के अधिकारी के अनुसार इंडिगो के पास ऐसे तीन विमान हैं जिन्हें फिलहाल उड़ान कार्यों से हटा दिया गया है.

इस बारे में इंडिगो ने एक बयान जारी कर कहा कि उसने इस मामले में सक्रियता दिखाते हुए नौ फरवरी से ही तीन ए-320 नियो विमान को उड़ान परिचालन से बाहर कर दिया है. डीजीसीए अधिकारी ने बताया कि इंडिगो की ताजा समस्या इसके ए-320 नियो विमानों में इससे पहले आई समस्या से अलग है. उन समस्याओं का निदान कर लिया गया है. एक अलग बयान में प्रैट एंड व्हिटनी ने कहा कि एयरबस के सहयोग से वह ग्राहक विमानन कंपनियों से संपर्क बनाए हुए है और उनकी समस्याओं का निदान कर रही है.

देश में इंडिगो और गो-एयर ही ऐसी विमानन कंपनियां हैं जो कि प्रैट एंड व्हिटनी के ए-320 नियो विमानों का उपयोग करती हैं. गो एयर के पास तीन ए-320 नियो विमान हैं जिसके बारे में कंपनी का कहना है कि उसके दो विमानों में प्रैट एंड व्हिटनी के इंजन लगे हैं लेकिन इनमें से किसी को भी परिचालन से बाहर करने की जरुरत नहीं है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
इंजन में गड़बड़ी के चलते इंडिगो ने खड़े किए तीन ए-320 नियो विमान
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com